अपने जीवन में ये 5 बदलाव लाकर आप जी सकते हैं हेल्दी और लॉन्ग लाइफ, जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow11572840

अपने जीवन में ये 5 बदलाव लाकर आप जी सकते हैं हेल्दी और लॉन्ग लाइफ, जानिए कैसे

Healthy Habits For Long Life: हमारी जीवनशैली में अगर कुछ छोटे-छोटे बदलाव कर दिए जाएं, तो जीवन स्वस्थ और लंबा हो सकता है. अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए आपको कोई बड़ा या मुश्किल काम नहीं करना है, बल्कि आपको दैनिक दिनचर्या में थोड़ा बदलाव करना होगा. 

 

अपने जीवन में ये 5 बदलाव लाकर आप जी सकते हैं हेल्दी और लॉन्ग लाइफ, जानिए कैसे

Healthy Habits For Long Life: लंबी जिंदगी जीने के लिए मानसिक स्वास्थ्य का ठीक रहना और शारीरिक तंदुरूस्ती बहुत दरूरी है. जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए आपको सोच में पड़ने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह कोई मुश्किल कार्य नहीं है. आप स्वस्थ और लंबा जीवन जी सकें, इसके लिए आपको जीवनशैली में कुछ छोटे-मोटे बदलाव करने होंगे. इससे आप बड़ा अंतर महसूस करेंगे. अपनी दिनचर्या में इन पांच आदतों को शामिल कर लें, फिर आपका जीवन आनंदपूर्ण हो सकेगा. चलिए जानते हैं उन 5 आदतों के बारे में...

1. नियमित कसरत/ एक्सरसाइज
स्वस्थ और अधिक ऊर्जावान रहने के लिए आप रोजाना अपने जीवन में किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधी को शामिल करें. हमारा मतलब है, आप रोजाना कोई न कोई एक्सरसाइज जरूर करें. नियमित व्यायाम आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को लाभ पहुंचा सकता है. इसके लिए जरूरी नहीं कि आप जिम ही जाएं. आप तेज चलना, डांस करना, साइकिल चलाना या फिर अपने घर का काम करना, इनमें से कोई भी गतिविधी कर सकते हैं. 

2. प्रोसेस्ड फूड से बचें 
सेहतमंद रहने के लिए आप पौष्टिक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करें. ऐसे खाद्य पदार्थों का त्याग करें जिन्हें अच्छा स्वाद देने या लंबी शैल्फ-लाइफ देने के लिए अतिरिक्त केमिकल या आर्टिफिशियल तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए इस तरह के खाने से बचना चाहिए. प्रोसेस्ड फूड आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए इन्हें खाने से बचें.  

3. धूम्रपान छोड़ दें
आजकल स्मोकिंग लोगों के जीवनशैली का आम हिस्सा बन चुकी है. सेहतमंद रहने के लिए आपको इस आदत को छोड़ने की आवश्यक्ता है. चाहे आपकी उम्र कितनी भी हो या आपने कितने समय तक धूम्रपान किया हो, लेकिन अगर आप अभी से धूम्रपान छोड़ते हैं, तो आगे की जिंदगी आपके लिए सुखद साबित हो सकेगी. धूम्रपान छोड़ने से आपकी आयु में वृद्धि हो सकती है. 

4. पर्याप्त नींद लें
नींद आपके शरीर में हर प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है. यह शरीर के लिए कोशिकाओं की मरम्मत और ऊर्जा बढ़ाने का काम करती है. जब आप सो रहे होते हैं तो आपका मस्तिष्क कई आवश्यक कार्य कर रहा होता है, जैसे सूचनाओं को संग्रहित करना, कचरे को हटाना और नर्वस सेल्स कनेक्शन को मजबूत करना. आपको कितनी नींद की आवश्यकता है, यह आपकी उम्र पर निर्भर करता है, लेकिन अधिकांश वयस्कों के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे सोने की सलाह दी जाती है.

5. हाइड्रेटेड रहें
प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं. इससे आपके शरीर की आधी समस्या कम हो सकती है. जैसे आपके शरीर का तापमान बना रहता है, पाचन में सहायता मिलती है, साथ ही आपके अंग ठीक तरह से काम करते हैं. हाइड्रेट रहने से आपकी सभी कोशिकाओं को पोषक तत्व पहुंचता है. वहीं दिमाग भी अच्छे से काम करता है. इसलिए आप पर्याप्त तरल पदार्थों का सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news