इस उम्र के बाद कमजोर होने लगती है हड्डियां, Strong Bones के लिए खाएं ये चीजें
Advertisement

इस उम्र के बाद कमजोर होने लगती है हड्डियां, Strong Bones के लिए खाएं ये चीजें

Food for Strong Bones: 30 की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती है, जिसके बाद आपको थोड़ा संभलने की जरूरत है. मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम से भरपूर डाइट बनाएं और फॉलो करें.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Food for Strong Bones: एक हेल्दी बैलेंस डाइट आपको कम उम्र से ही स्वस्थ हड्डियों के निर्माण और जीवन भर उन्हें बनाए रखने में मदद करता है. हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है और विटामिन डी शरीर में कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है. हालांकि आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों को देखते हुए एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर ध्यान ना दिया जाए तो 30 की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती है. इस उम्र के बाद आपको थोड़ा संभलने की जरूरत है, वरना आगे की जिंदगी में मुश्किलें आ सकती है. अपनी डाइट में कैल्शियम से भरपूर फूड को शामिल करें ताकि सालों-साल तक आपकी हड्डियां मजबूत रहें.

1. हरी सब्जियां
पालक, ब्रोकली, तुरई, हरा साग, कच्चा केला आदि जैसी सब्जियां जरूर खाएं ताकि शरीर को आयरन मिले और हड्डियां मजबूत रहें. हरी सब्जियों को खाने से रीढ़ और हड्डियों में सूजन की समस्या को दूर हो जाती हैं.

2. डेयरी प्रोडक्ट्स
कई सारे लोगों को दूध पसंद नहीं होता, लेकिन प्रोटीन और कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स दूध ही है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिली है. दूध के अलावा, आप इससे बने प्रोडक्ट्स जैसे- पनीर, हल्दी वाला दूध आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलेगा.

3. आयुर्वेदिक हर्ब्स
हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप जड़ी बूटियां और आयुर्वेदिक हर्ब्स का सहारा ले सकते हैं. इसमें आप हल्दी, आंवला, अदरक जैसी चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें. इसके अलावा, आप बादाम, अखरोट, किशमिश और चने का सेवन कर सकते हैं, जिससे घुटने की हड्डी मजबूत होती है. अलसी, चिया सीड्स भी हड्डियों को मजूबत बनाती हैं.

4. फल
अपनी डाइट में खट्टे फलों को शामिल करें. इनमें विटामिन सी, विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. आप चाहें को अंडे को भी खा सकते हैं, क्योंकि इसमें जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news