Herbal Tea: रोजाना सुबह पीएं 1 कप हर्बल टी, एसिडिटी, माइग्रेन और मतली कह देंगे अलविदा
Advertisement

Herbal Tea: रोजाना सुबह पीएं 1 कप हर्बल टी, एसिडिटी, माइग्रेन और मतली कह देंगे अलविदा

Health Tips: हर्बल चाय आपकी एसिडिटी, माइग्रेन, मतली, सिरदर्द, पीसीओएस, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है. ऐसे में आज हम आपके लिए घर पर हर्बल चाय बनाने की विधि लेकर आए हैं, तो चलिए जानते हैं हर्बल चाय कैसे बनाएं.

Herbal Tea: रोजाना सुबह पीएं 1 कप हर्बल टी, एसिडिटी, माइग्रेन और मतली कह देंगे अलविदा

How To Make Herbal Tea: ज्यादातर लोगों को अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय या कॉफी के साथ करना अच्छा लगता है. लेकिन इससे एसिडिटी सहित कुछ परेशानी हो सकती है. इसके बजाय, एक ऑप्शनल ड्रिंक है जो न केवल एसिडिटी को रोकने में सहायक होता है बल्कि संपूर्ण हेल्थ को भी बढ़ाता है. अपनी सुबह की चाय या कॉफी को हर्बल चाय से बदलकर, आप कई तरह के सकारात्मक बदलावों को अनलॉक कर सकते हैं. आयुर्वेद चिकित्सक की मानें तो एक हर्बल चाय आपकी एसिडिटी, माइग्रेन, मतली, सिरदर्द, पीसीओएस, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है. ऐसे में आज हम आपके लिए घर पर हर्बल चाय बनाने की विधि लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप हर्बल चाय बनाकर आसानी से पी सकते हैं और इस कई हेल्थ समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (How To Make Herbal Tea) हर्बल चाय कैसे बनाएं......

हर्बल चाय बनाने की आवश्यक सामग्री-
1 गिलास पानी (300 मिली)
15 करी पत्ते
15 पुदीने के पत्ते
1 बड़ा चम्मच सौंफ के बीज
2 बड़े चम्मच धनिया के बीज

हर्बल चाय कैसे बनाएं? (How To Make Herbal Tea) 
हर्बल चाय बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें पानी डालें.
पानी में करी पत्ते, पुदीने के पत्ते, सौंफ और धनिया के बीज डालें.
मध्यम तापमान पर तवे को तवे पर गर्म करें.
5-7 मिनट के लिए मिश्रण को उबलने दें, एक सौम्य उबाल लगाएं.
उबलने के बाद, सॉसपैन को आंच से उतार लें और चाय को एक कप या मग में छान लें.
सुबह सबसे पहले इस हर्बल चाय की चुस्की लें.

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ का कहना है कि हार्मोनल और पित्त संबंधी समस्याओं से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए कैफीन के सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है. दिन की शुरुआत कैफीन के साथ करने की आदत को छोड़ना इसकी लत के कारण चुनौतीपूर्ण हो सकता है. अगर आपको इस आदत को एकदम से छोड़ने में दिक्कत हो रही है तो ये इस आदत को कम करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है. इसके अलावा अपनी चाय या कॉफी में आधा चम्मच देसी घी या एक चम्मच नारियल का तेल मिलाने से आपकी आंत को होने वाले नुकसान को कम करने में मदद मिल सकती है.

हर्बल चाय पीने के 30 मिनट बाद आप इस हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र बेहतर बना रहता है. इसके साथ ही इससे आप धीरे-धीरे कैफीन के सेवन को भी कम कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news