Bad Habit: आपकी इस गंदी लत के कारण तेजी से आ सकता है बुढ़ापा, कैंसर व फेफड़ों के रोग से होगी मौत!
Advertisement

Bad Habit: आपकी इस गंदी लत के कारण तेजी से आ सकता है बुढ़ापा, कैंसर व फेफड़ों के रोग से होगी मौत!

धूम्रपान एक ऐसी आदत है जो न केवल व्यक्ति को बल्कि उसके आसपास के लोगों को भी नुकसान पहुंचाती है. यह एक लत है जिससे छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह संभव है. 

Bad Habit: आपकी इस गंदी लत के कारण तेजी से आ सकता है बुढ़ापा, कैंसर व फेफड़ों के रोग से होगी मौत!

Common bad habits: यदि आप लंबे समय तक युवा और स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो धूम्रपान छोड़ दें क्योंकि यह न केवल आपके फेफड़ों और समग्र स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. एक अध्ययन से यह बात सामने आई है कि धूम्रपान करने से बुढ़ापा जल्दी आ सकता है. यह अध्ययन 4.72 लाख से ज्यादा लोगों पर किया गया. मिलान, इटली में यूरोपियन रेस्पिरेटरी सोसाइटी इंटरनेशनल कांग्रेस में प्रस्तुत अध्ययन से पता चला कि धूम्रपान हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की व्हाइट ब्लड सेल्स में क्रोमोसोम के अंतिम टुकड़े को छोटा कर देता है. हमारी सेल्स की मरम्मत नहीं हो पाती.

आपको बता दें कि धूम्रपान एक ऐसी आदत है जो न केवल व्यक्ति को बल्कि उसके आसपास के लोगों को भी नुकसान पहुंचाती है. यह एक लत है जिससे छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह संभव है. धूम्रपान के कई स्वास्थ्य जोखिम हैं, जैसे- फेफड़ों के कैंसर, दिल की बीमारी, स्ट्रोक, डायबिटीज और कई अन्य बीमारियां. धूम्रपान करने वालों में मुंह, गला और पेट के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. धूम्रपान करने वालों को सांस लेने में तकलीफ, खांसी और सांस की कमी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

धूम्रपान से कैसे पाएं छुटकारा
- एक तारीख तय करें जब आप धूम्रपान छोड़ना शुरू करेंगे.
- अपने दोस्तों और परिवार को बताएं कि आप धूम्रपान छोड़ रहे हैं.
- धूम्रपान छोड़ने के लिए एक प्लान बनाएं.
- जब आपको धूम्रपान करने की इच्छा हो तो कुछ अन्य गतिविधियों में शामिल हों.
- धूम्रपान छोड़ने के लिए सहायता प्राप्त करें.

धूम्रपान छोड़ना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन यह संभव है. यदि आप धूम्रपान छोड़ने के लिए दृढ़ हैं, तो आप अपनी और अपने परिवार की सेहत में सुधार कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news