बैड कोलेस्ट्रॉल का मिट जाएगा नामोनिशान, 10 आयुर्वेदिक उपायों से कम करें हाई Cholesterol लेवल
Advertisement

बैड कोलेस्ट्रॉल का मिट जाएगा नामोनिशान, 10 आयुर्वेदिक उपायों से कम करें हाई Cholesterol लेवल

Ayurvedic remedies for cholesterol: खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल नहीं किया जाए तो ये आपके दिल को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. इतना ही नहीं, ये हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है. 

बैड कोलेस्ट्रॉल का मिट जाएगा नामोनिशान, 10 आयुर्वेदिक उपायों से कम करें हाई Cholesterol लेवल

Ayurvedic remedies to reduce cholesterol: अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खान-पान की खराब आदत और नियमित रूप से व्यायाम ना करने की वजह से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है. अगर आपने खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल नहीं किया तो ये आपके दिल को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. इतना ही नहीं, ये हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है. आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताएंगे, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कुछ ही दिन में जड़ से खत्म कर देंगे.

लहसुन
लहसुन में सल्फर होता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. आप 6-8 लहसुन की कलियां पीसकर एक कप दूध और एक गिलास पानी में उबालकर पिएं.

हल्दी
हल्दी नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को तोड़कर शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है. आप रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने दूध में चुटकी भर हल्दी पाउडर डालकर सेवन करें.

शहद
शहद ब्लड वेसेल्स की परत में बैड कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है. आप एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच शहद, नींबू का रस और सेब के सिरके की कुछ बूंदें मिलाकर पिएं.

मेथी के बीज
पोटेशियम, आयरन, जिंक समेत कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर मेथी के बीज भी कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करते हैं. एक चम्मच मेथी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार लें.

चुकंदर
चुकंदर में कैरोटेनॉयड्स और फ्लेवोनॉयड्स पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, ये शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. आप इसे सलाद के रूप में या जूस बनाकर भी पी सकते हैं.

सेब का सिरका
दिन में 2-3 बार सेब का सिरका लेने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. इसे लेने का तरीका, एक गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं. 

सेब
सेब में फ्लेवोनोइड्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही ये आपके फेफड़ों और दिल को भी हेल्दी रखता है. इसलिए डॉक्टर भी रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं.

धनिया
डायबिटीज के मरीजों के लिए धनिया के बीज प्रभावी होता है और शुगर लेवल को कम करता है. धनिया के बीज हाई कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करते हैं. धनिया का सेवन आप खाना बनाते हुए व्यंजन में डालकर कर सकते हैं. इन सबके अलावा, अलावा आप अपनी डाइट में पालक शामिल कर सकते हैं और दालचीनी से बनी चाय पी सकते हैं. इन दोनों नुस्खों से भी कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news