Back Pain: पीठ में अचानक तेज दर्द का ये भी हो सकता है कारण, रातों की नींद हो जाती है हराम; अपनाएं घरेलू उपाय
Advertisement

Back Pain: पीठ में अचानक तेज दर्द का ये भी हो सकता है कारण, रातों की नींद हो जाती है हराम; अपनाएं घरेलू उपाय

Cause of back pain: पेट या सीने में जिस तरह गैस बनती है, ठीक उसी तरह पीठ में भी गैस बन जाती है, जिसके बाद तेज दर्द शुरू हो जाता है. यह एक गंभीर समस्या हो सकती है.

Back Pain: पीठ में अचानक तेज दर्द का ये भी हो सकता है कारण, रातों की नींद हो जाती है हराम; अपनाएं घरेलू उपाय

Cause of back pain: पीठ में दर्द होना एक आम समस्या है, जो आमतौर पर अधिक वजन उठाने, ज्यादा देर बैठे रहने, मांसपेशियों में तनाव, ऐंठन और मोटापे के कारण होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेट की गैस के कारण भी पीठ और कमर में तेज दर्द हो सकता है. पेट या सीने में जिस तरह गैस बनती है, ठीक उसी तरह पीठ में भी गैस बन जाती है, जिसके बाद तेज दर्द शुरू हो जाता है. यह एक गंभीर समस्या हो सकती है, जिसमें पीठ में दर्द के साथ व्यक्ति को जी मिचलाने और उल्टी जैसी समस्याएं भी हो सकता हैं. यदि आप गैस के कारण कमर में तेज दर्द से पीड़ित हैं, तो निम्न उपाय आपकी मदद कर सकते हैं:

  • अपने खाने की विशेषताओं को ध्यान से देखें. वे भोजन जो गैस का कारण बन सकते हैं जैसे कि ब्रोकली, कैबेज, मूली आदि को कम खाएं.
  • अपने भोजन को धीरे-धीरे चबाकर खाएं.
  • खाने के बाद सीधे लेट ना जाएं.
  • अपने डाइट प्लान में फल, सब्जी और प्रोबायोटिक्स जैसे दही, चटनी, योगर्ट शामिल करें.
  • आयुर्वेदिक दवाओं जैसे कि हींग, जीरा आदि का सेवन करें जो गैस से निपटने में मदद करते हैं.
  • व्यायाम करें। योग और मेडिटेशन आपके शरीर को तनाव मुक्त करने में मदद कर सकते हैं जो गैस के कारण होने वाले दर्द को कम करते हैं.

गैस के कारण पीठ दर्द के घरेलू उपाय

गर्म तेल
गर्म तेल के लेप को पीठ पर लगाकर मालिश करने से पीठ दर्द में राहत मिलती है. आप जैतून का तेल, नारियल का तेल या लहसुन का तेल भी उपयोग कर सकते हैं.

अदरक
अदरक में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो पीठ दर्द को कम कर सकते हैं. आप अदरक का रस निकालकर उसे थोड़ी सी शहद के साथ मिलाकर पीने से लाभ मिलता है.

अजवाइन
अजवाइन में थायमोल और कैरोसेन होते हैं जो पाचन को सुधारने में मदद करते हैं. आप एक चम्मच अजवाइन को सूखे तवे पर भूनकर उसे पानी के साथ पीने से लाभ मिलता है.

हल्दी वाला दूध
हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो पीठ दर्द को कम कर सकते हैं. आप हल्दी को दूध में मिलाकर पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news