Soaked Almonds: बादाम को भिगोकर खाना बेहतर है या नहीं? जरूर जान लें क्या है सच
Advertisement

Soaked Almonds: बादाम को भिगोकर खाना बेहतर है या नहीं? जरूर जान लें क्या है सच

Raw Vs Soaked Almonds: आपने बादाम कई तरह से खाया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस ड्राई फ्रूट को खाने का सबसे बेस्ट तरीका क्या है, जिससे शरीर को काफी फायदा होगा. 

Soaked Almonds: बादाम को भिगोकर खाना बेहतर है या नहीं? जरूर जान लें क्या है सच

Is Soaked Almonds Good For Health: बादाम एक बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी ड्राई फ्रूट्स है जिसे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना है, कुछ लोग इसे कच्चा खाना पसंद करते हैं, तो कई लोग इसे पानी में भिगोकर सेवन करते हैं. इसे मिठाइयों और हल्वे के ऊपर गार्निश करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कुछ लोगों को कंफ्यूजन होती है कि बादाम को पानी में भिगोकर खाना सही है या नहीं. इसको लेकर हमने ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) से बात की.

बादाम में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
बादाम में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती. इसमें फाइबर (Fiber), प्रोटीन (Protein), हेल्दी फैट (Healthy Fat), विटामिन ई (Vitamin E), मैगनीज (Manganese) और मैग्नीशियम (Magnesium) की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा कॉपर (Copper), विटामिन बी-2 (Vitamin B2) और फोसफोरस (Phosphorus) भी इसमें होता है.

बादाम भिगोकर खाना फायदेमंद है या नहीं?
डाइटीशियन आयुषी के मुताबिक हमें सुबह की शुरुआत ड्राई फ्रूट्स खाकर करनी चाहिए इससे हमारी सेहत को काफी फायदा पहुंचता है. बादाम भिगोकर खाना हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि इससे इस ड्राई फ्रूट में मौजूद फायटिक एसिड का कंटेंट कम हो जाता है. वहीं अगर आप इससे कच्चे रूप में खाते हैं तो आंत में फायटिक एसिड रिलीज हो सकता है.

डाइजेशन के लिए फायदेमंद है भिगोया हुआ बादाम
कच्चा बादाम खाने से दांतों पर काफी जोर पड़ता है जिससे दांत कमजोर हो सकते हैं, या इसमें दर्द उठ सकता है, इसके अलावा ये डाइजेशन के लिए भी बहुत अच्छा नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से कई लोगों को अपच की शिकायत होती है. इसके उलट अगर आप बादाम को पानी में भिगोकर खाएंगे तो इसे चबाना आसान होगा और फिर इसे पचाने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी और सारे न्यूट्रिएंट्स शरीर में एब्जॉर्ब हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news