Cardiac Arrest: नींद में अचानक से धड़कना बंद कर सकता है दिल! अच्छे से जान लीजिए कार्डियक अरेस्ट के 5 लक्षण
Advertisement

Cardiac Arrest: नींद में अचानक से धड़कना बंद कर सकता है दिल! अच्छे से जान लीजिए कार्डियक अरेस्ट के 5 लक्षण

Cardiac Arrest: कोरोना महामारी के बाद दिल से जुड़ी बीमारियों की संख्या में वृद्धि हुई है. स्वस्थ लोग भी हार्ट फेलियर या साइलेंट अटैक का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में सभी को अपना ध्यान रखना चाहिए.

Cardiac Arrest: नींद में अचानक से धड़कना बंद कर सकता है दिल! अच्छे से जान लीजिए कार्डियक अरेस्ट के 5 लक्षण

Symptoms of cardiac arrest: कोरोना महामारी के बाद दिल से जुड़ी बीमारियों की संख्या में वृद्धि हुई है. स्वस्थ लोग भी हार्ट फेलियर या साइलेंट अटैक का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में सभी को अपना ध्यान रखना चाहिए. हार्ट फेलियर (heart failure) एक ऐसी स्थिति है जिसमें दिल शरीर की जरूरतों के लिए पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर पाता. इसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

हार्ट फेलियर के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं. कुछ लोगों को कोई लक्षण नहीं हो सकते हैं, जबकि अन्य को सांस लेने में तकलीफ, पैरों में सूजन और थकान जैसे लक्षण हो सकते हैं. इस समस्या के कुछ लक्षण रात में सोते हुए दिखाई दे सकते हैं. आइए हार्ट फेलियर के 5 लक्षणों को अच्छे से समझ लेते हैं.

रात में सांस लेने में तकलीफ होना
हार्ट फेलियर के कारण फेफड़ों में तरल पदार्थ भर सकता है, जिससे सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. यह समस्या आमतौर पर रात में सोते समय खराब होती है क्योंकि शरीर में रक्त का प्रवाह कम होता है.

रात में बार-बार पेशाब जाना
हार्ट फेलियर के कारण शरीर में तरल पदार्थ जमा हो सकता है, जिससे मूत्राशय पर दबाव पड़ सकता है. इससे बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है, खासकर रात में सोते समय.

रात में पैरों में सूजन होना
हार्ट फेलियर के कारण पैरों में तरल पदार्थ जमा हो सकता है. इससे पैरों में सूजन, दर्द, और भारीपन महसूस हो सकता है.

सुबह उठने पर थकान महसूस होना
हार्ट फेलियर के कारण शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता. इससे सुबह उठने पर थकान महसूस हो सकती है.

छाती में दर्द होना
हार्ट फेलियर के कारण दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है. इससे छाती में दर्द हो सकता है, खासकर व्यायाम या शारीरिक गतिविधि के बाद.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news