Bad Food Habits: खाना खाने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, वरना पाचन तंत्र हो जाएगा खराब!
Advertisement

Bad Food Habits: खाना खाने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, वरना पाचन तंत्र हो जाएगा खराब!

Bad food habits: खाना खाने से जुड़ी गलतियां पेट की सेहत और वजन दोनों पर बुरा असर डालती हैं. इन गलतियों के कारण अपच, पेट फूलना, एसिडिटी, पेट में दर्द, जी मिचलाना, आदि दिक्कतें हो सकती हैं.

Bad Food Habits: खाना खाने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, वरना पाचन तंत्र हो जाएगा खराब!

Bad food habits: खाना खाने से जुड़ी गलतियां पेट की सेहत और वजन दोनों पर बुरा असर डालती हैं. इन गलतियों के कारण अपच, पेट फूलना, एसिडिटी, पेट में दर्द, जी मिचलाना, गैस बनना और पेट बाहर निकलना जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं. इतना ही नहीं, कभी-कभी यह कैंसर जैसी बीमारियों को भी जन्म दे सकता है. इसलिए, खाना खाने के तुरंत बाद कुछ कामों से परहेज करना चाहिए, जिनके बारे में हम इस लेख में जानेंगे.

नीचे खाना खाने के तुरंत बाद न करने वाले कामों के बारे में बताया गया है, जिससे आपको बचना चाहिए.

पानी पीना
खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए. खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन तंत्र में गड़बड़ी हो सकती है और पेट फूल सकता है. दरअसल, पानी पाचन रसों को पतला कर सकता है, जिससे खाने को पचाना मुश्किल हो जाता है.

व्यायाम करना
खाने के तुरंत बाद कभी तेज शारीरिक गतिविधि या एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से आपका शरीर पाचन अंगों की जगह उन मांसपेशियों की ओर खून का फ्लो बढ़ा देता है, जिसका इस्तेमाल एक्सरसाइज में हो रहा है. खाना खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज करने से पेट में परेशानी, ऐंठन और सुस्ती पैदा सकती है.

धूम्रपान करना
खाना खाने के तुरंत बाद धूम्रपान नहीं करना चाहिए. धूम्रपान करने से पेट में एसिड का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे अपच और अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा, खाना खाने के बाद सिगरेट पीने से पाचन संबंधी समस्या और कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

तुरंत बाद सो जाना
खाना खाने के तुरंत बाद सोने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है, जिससे अपच, गैस और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, बेड पर जाने से पहले थोड़े टहल लें.

दांतों को साफ नहीं करना
खाना खाने के बाद हमेशा अपने दांतों की सफाई जरूर करें. ऐसा नहीं करना दांतों और मसूड़ों के लिए हानिकारक परिणाम हो सकता है. खाना दांतों के बीच में फंसकर कई तरह की बीमारी पैदा कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news