Weight Loss Drinks: हैवी मील के बाद वजन बढ़ने से रोकेंगे ये 5 ड्रिंक्स, त्योहारों में भी रहेंगे मस्त
Advertisement

Weight Loss Drinks: हैवी मील के बाद वजन बढ़ने से रोकेंगे ये 5 ड्रिंक्स, त्योहारों में भी रहेंगे मस्त

हमें सभी को कभी न कभी भारी भोजन का अनुभव होता है, चाहे वह किसी खास अवसर का हो या फिर लजीज व्यंजनों के मोह में पड़कर. लेकिन अक्सर इन भारी भोजनों के बाद मन में एक चिंता सताती है- वजन बढ़ने का डर!

Weight Loss Drinks: हैवी मील के बाद वजन बढ़ने से रोकेंगे ये 5 ड्रिंक्स, त्योहारों में भी रहेंगे मस्त

हमें सभी को कभी न कभी भारी भोजन का अनुभव होता है, चाहे वह किसी खास अवसर का हो या फिर लजीज व्यंजनों के मोह में पड़कर. लेकिन अक्सर इन भारी भोजनों के बाद मन में एक चिंता सताती है- वजन बढ़ने का डर! पर घबराइए नहीं, कुछ आसान और पौष्टिक ड्रिंक आपकी इस चिंता को दूर कर सकते हैं.

मकर संक्रांति, पोंगल या फिर लोहरी में स्वादिष्ट पकवानों का लुत्फ उठाना लाजमी है. आइए जानते हैं ऐसे 5 ड्रिंक्स जो हैवी भोजन के बाद वजन बढ़ने से रोकेंगे और आपके पाचन को भी दुरुस्त रखेंगे.

गर्म पानी और नींबू
यह सरल ड्रिंक पाचन क्रिया को गति देने में बेहद कारगर है. भोजन के बाद एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से पाचन एंजाइमों को एक्टिव करता है और भोजन के अवशेषों को तेजी से पचाने में मदद करता है. साथ ही, नींबू का विटामिन सी वजन कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होता है.

पुदीने की चाय
पुदीना एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. भोजन के बाद पुदीने की चाय पीने से पेट की गैस और सूजन को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही, पुदीना पाचन क्रिया को सुचारू बनाता है और वजन बढ़ने से रोकता है.

अनार का जूस
फाइबर और विटामिन सी से भरपूर अनार का जूस भारी भोजन के बाद एक अच्छा विकल्प है. यह जूस पेट की गर्मी को कम करता है और पाचन क्रिया को तेज करता है. साथ ही, अनार का जूस भूख को कंट्रोल करने में भी मदद करता है, जिससे ज्यादा खाने से बचने में मदद मिलती है.

अदरक की चाय
अदरक पेट की खराबी और अपच को दूर करने के लिए जाना जाता है. ज्यादा भोजन के बाद अदरक की चाय पीने से पाचन एंजाइमों को एक्टिव करता है और भोजन के अवशेषों को तेजी से पचाने में मदद करता है. साथ ही, अदरक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है, जो वजन नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण है.

जीरा पानी
जीरा पानी पाचन क्रिया को सुचारू बनाने और पेट की गैस को कम करने में बेहद कारगर है. भोजन के बाद एक गिलास जीरा पानी पीने से पाचन तंत्र को शांत करता है और भारीपन की भावना को कम करता है. साथ ही, जीरा पानी शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद करता है, जिससे वजन कंट्रोल होता है.

Trending news