खांस-खांस कर हो गई है हालत खराब, ये 5 देसी उपाय एक झटके में साफ करेंगे छाती-गले में जमा कफ
Advertisement
trendingNow12002381

खांस-खांस कर हो गई है हालत खराब, ये 5 देसी उपाय एक झटके में साफ करेंगे छाती-गले में जमा कफ

सर्दियों का मौसम संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन दिनों सर्दी, खांसी, जुकाम और गले में खराश आदि समस्याओं से पीड़ित रहने वाले लोगों की संख्या बढ़ जाती है. 

खांस-खांस कर हो गई है हालत खराब, ये 5 देसी उपाय एक झटके में साफ करेंगे छाती-गले में जमा कफ

सर्दियों का मौसम संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन दिनों सर्दी, खांसी, जुकाम और गले में खराश आदि समस्याओं से पीड़ित रहने वाले लोगों की संख्या बढ़ जाती है. इनमें से सबसे परेशान करने वाली समस्या है छाती में जमा कफ. कफ वह गाढ़ा, चिपचिपा पदार्थ है, जो बीमार होने पर गले के पिछले हिस्से में लटका रहता है. यह कफ सांस लेने, बोलने या निगलने में समस्या पैदा कर सकता है. इसके अलावा, यह घरघराहट, सोने में कठिनाई, गला खराब होना, छाती में बेचैनी होना और श्वसन संक्रमण का कारण भी बन सकता है.

कफ को बाहर निकालने के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन इनका लंबे समय तक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय भी हैं जो छाती में जमा कफ को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या?

गर्म पानी का भाप
गर्म पानी का भाप लेने से कफ पतला होता है और उसे बाहर निकालना आसान हो जाता है. इसके लिए आप एक बड़े बर्तन में गर्म पानी डालें और उसमें अपना चेहरा ढंककर भाप लें. 10-15 मिनट तक भाप लेने से आपको आराम मिलेगा.

अदरक की चाय
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो कफ को कम करने में मदद करते हैं. अदरक की चाय बनाकर दिन में कई बार पिएं.

तुलसी की चाय
तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कफ को कम करने में मदद करते हैं. तुलसी की चाय बनाकर दिन में कई बार पिएं.

शहद
शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो कफ को कम करने में मदद करते हैं. एक चम्मच शहद गर्म पानी में मिलाकर दिन में कई बार पिएं.

गरम नमकीन पानी का गरारा
गर्म नमकीन पानी का गरारा करने से कफ ढीला होकर बाहर निकलने में मदद मिलती है. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर दिन में कई बार गरारा करें.

Trending news