घर के बल्ब की रोशनी हो जाए Low तो क्यों पावर सप्लाई बंद करने में है भलाई?
Advertisement
trendingNow11831140

घर के बल्ब की रोशनी हो जाए Low तो क्यों पावर सप्लाई बंद करने में है भलाई?

Low Voltage Problems: भारत में तमाम ऐसे इलाके हैं जहां पर लो वोल्टेज की शिकायत बनी रहती है और ऐसे घरों में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है नहीं तो हर रोज हजारों का नुकसान होगा.

घर के बल्ब की रोशनी हो जाए Low तो क्यों पावर सप्लाई बंद करने में है भलाई?

Low Voltage in India: भारत में आज भी कई घर ऐसे हैं जहां पर कमरों में लगे हुए बिजली के बल्ब अचानक ही डिम हो जाते हैं, हालांकि इसके पीछे का कारण बहुत सारे लोगों को नहीं पता है. कुछ लोग इसे वोल्टेज फ्लकचुएशन के नाम से जानते हैं वहीं कुछ इस लो वोल्टेज कहते हैं. वोल्टेज फ्लकचुएशन की समस्या कई इलाकों में बेहद ही आम है और ऐसे इलाकों में अगर आप रहते हैं तो आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि ऐसा ना करना आपको भारी भरकम चपत लगा सकता है.

बल्ब की रोशनी डिम होने का क्या है मतलब

अगर आपके घर में लगा हुआ बल्ब जरूर से कम रोशनी फेंकता है तो इसके दो कारण हो सकते हैं. पहला कारण तो यह है कि बल्ब खराब हो चुका है और इसे बदलने की जरूरत है, वही बात करें दूसरे कारण की तो इसका मतलब यह हुआ कि आपके घर में वोल्टेज की समस्या बनी हुई है और इस समस्या से निपटना कोई आसान काम नहीं है. ऐसा होने पर आखिर क्या करना चाहिए यहां हम आपको बताने जा रहे हैं.

पावर सप्लाई बंद करने में ही है भलाई

कुछ इलाके ऐसे हैं जहां पर आए दिन वोल्टेज फ्लकचुएशन की समस्या बनी रहती है तो वहीं पर कुछ इलाके ऐसे हैं जहां पर कभी-कभार ही वोल्टेज की समस्या होती है. हालांकि दोनों ही इलाकों के लिए जो एक जरूरी काम है उसके बारे में आप सभी को पता होना चाहिए. दरअसल जब वोल्टेज फ्लकचुएट करता है उसे दौरान आपको अपने घर की पावर सप्लाई बंद कर देनी चाहिए. ऐसा करके आप अपने घर में इस्तेमाल होने वाले महंगे अप्लायंसेज और डिवाइसेज को खराब होने से बचा सकते हैं.

दरअसल महंगे अप्लायंसेज और डिवाइसेज को एक खास वोल्टेज पर ही काम करने के लिए तैयार किया जाता है और अगर ऐसा नहीं होता है तो डिवाइस को खराब होने में 1 सेकंड का भी समय नहीं लगता है. ऐसी स्थिति में डिवाइस अंदर से जल जाते हैं और काम करना बंद कर देते हैं और फिर आपको इन्हें रिपेयर करवाने में हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं. कूलर, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, स्मार्ट एलइडी टीवी, सीलिंग फैन से लेकर तमाम ऐसे अप्लायंसेज और डिवाइसेज हैं जो वोल्टेज फ्लकचुएशन की स्थिति में खराब हो सकते हैं. अगर आपके घर में भी यह समस्या होने लगे तो आपको तुरंत ही पावर सप्लाई बंद कर देनी चाहिए जिससे आपके डिवाइसेज को और अप्लायंसेज को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा.

Trending news