फोन में दिखें ये संकेत तो Record हो रही आपकी Call, आज ही समझ लें इन्हें, नहीं तो हो जाएगी देर
Advertisement

फोन में दिखें ये संकेत तो Record हो रही आपकी Call, आज ही समझ लें इन्हें, नहीं तो हो जाएगी देर

Call Recording: फोन में ये संकेत दिखाई दे रहे हैं तो यकीन मानिए आपकी निजी बातें किसी व्यक्ति तक चोरी-छिपे पहुंच सकती हैं. 

फोन में दिखें ये संकेत तो Record हो रही आपकी Call, आज ही समझ लें इन्हें, नहीं तो हो जाएगी देर

Call Spying: कई बार ऐसा होता है जब आपको अपने फोन में कुछ ऐसी एक्टिविटीज दिखाई देती हैं जिनके पीछे आपका कोई भी हाथ नहीं होता है, आपको ऐसा लगता है मानो आपका फोन हैंग कर रहा है या फिर इसमें किसी तरह की खराबी आ गई है जबकि माजरा कुछ और ही होता है. कई ऐसी एक्टिविटीज है जिन्हें आप अगर अपने फोन में देखते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि ऐसी एक्टिविटीज के पीछे हो सकता है आपका फोन टैप किया जा रहा हो. आज हम आपको ऐसे ही कुछ साइंस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अगर फोन में नोटिस करते हैं तो तुरंत आपको अपना फोन इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए.

बैटरी बार-बार गर्म हो जाती है या खत्म हो जाती है 

यदि आपका फ़ोन स्पाइवेयर से संक्रमित है जो आपकी कॉल की निगरानी कर रहा है या आपकी गतिविधि पर नज़र रख रहा है, तो इससे आपकी बैटरी सामान्य से बहुत तेज़ी से ख़त्म हो सकती है या छूने पर गर्म महसूस हो सकती है. 

आप कहीं अधिक डेटा का उपयोग कर रहे हैं

टैपिंग सॉफ़्टवेयर आपके मोबाइल डेटा प्लान का उपयोग करके जासूस को बड़ी रिकॉर्डिंग और/या लॉग भेज सकता है. यदि आपका मोबाइल डेटा अचानक खत्म हो रहा है, भले ही आपका उपयोग हो रहा है या नहीं, तो हो सकता है कि कोई अन्य व्यक्ति टैप के माध्यम से आपके डेटा का उपयोग कर रहा हो. अधिक आधुनिक स्पाइवेयर आपके फोन से बिना पता लगाए बड़ी मात्रा में डेटा अपलोड कर सकते हैं. iPhone पर अपने डेटा उपयोग की जांच करने के लिए, सेटिंग्स खोलें और सेल्युलर पर टैप करें. एंड्रॉइड पर डेटा उपयोग की जांच करने के लिए, सेटिंग्स खोलें और नेटवर्क और इंटरनेट (या कनेक्शन> डेटा उपयोग (या अपना वाहक चुनें)> मोबाइल डेटा उपयोग पर जाएं. 

आपका फ़ोन बेतरतीब ढंग से जलता है या अजीबो-गरीब बिहेव कर रहा है 

आपका फ़ोन बेतरतीब ढंग से जलता है या अन्यथा गलत व्यवहार करता है, तो इसका मतलब ये हो सकता है कि कोई आपके फोन पर नजर रख रहा है. यदि आपका फ़ोन आपके कुछ भी किए बिना जलता है, बंद होता है, चालू होता है, या ऐप्स इंस्टॉल करता है, तो हो सकता है कि कोई उसे दूर से नियंत्रित कर रहा हो, जिसका अर्थ यह भी हो सकता है कि वह आपकी कॉल सुन रहा है.

अचानक बहुत सारे विज्ञापन या पॉप-अप आने लगते हैं

यदि फोन में लगातार पॉप-अप और स्पैमयुक्त विज्ञापन देख रहे हैं, खासकर जब आप सक्रिय रूप से वेब ब्राउज़ नहीं कर रहे हैं, तो मैलवेयर (विशेष रूप से एडवेयर) इसका जिम्मेदार हो सकता है. 

Trending news