Tulsi Benefits: तुलसी में छुपा है सेहत का खजाना, रोज खाने से मिलते हैं गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11429529

Tulsi Benefits: तुलसी में छुपा है सेहत का खजाना, रोज खाने से मिलते हैं गजब के फायदे

Health Tips: तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसके रोजाना सेवन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि तुलसी के सेवन से किन बीमारियों से बचा जा सकता है. 

 

तुलसी खाने के फायदे

Tulsi Health Benefits: भारत में तुलसी को देवी मानकर उसकी पूजा की जाती है. तुलसी धार्मिक ही नहीं बल्कि आयुर्वेद के नजरिए से भी बहुत अहम है. तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें मौजूद गुण कई परेशानियों को दूर करते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने के काम आते हैं. जब कोई डॉक्टरी इलाज की सुविधा नहीं थी उस जमाने में भी तुलसी जैसी जड़ी-बूटियों ने ही शरीर की रक्षा की. तुलसी  का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. इसका सेवन रोज करने से सेहत को जबरदस्त फायदे हो सकते हैं और कई बीमारियों से बचा जा सकता है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

तुलसी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण इंफेक्शन को दूर रखने में मदद करते हैं. तुलसी के सेवन से सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानियां दूर रहती हैं. अगर सर्दी-जुकाम में तुलसी का काढ़ा बनाकर पिया जाए तो कुछ ही वक्त में आराम मिल जाएगा. तुलसी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है इसके सेवन से बीमारियों से लड़ने की शक्ति आती है. 

स्ट्रेस से दिलाए छुटकारा

तुलसी को रोजाना खाने से स्ट्रेस से छुटकारा मिल सकता है. तुलसी एंटीडोट का काम करती है जिसकी वजह से चिंता को दूर करने में फायदेमंद है. तुलसी के सेवन से दिमाग शांत रहता है. तुलसी का जूस दिमाग को ठंडा करता है. तुलसी थकान दूर करने में भी फायदेमंद है. 

वजन घटाने  में मदद करे

तुलसी शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करती है. तुलसी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.  वजन कम करने के लिए तुलसी का जूस या फिर चाय बनाकर पी सकते हैं. तुलसी के पत्तों का रोज सेवन करने से वजन कम हो सकता है. 

कैंसर का खतरा कम करे

तुलसी में एंटी कैंसर गुण मौजूद होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं. तुलसी के सेवन से स्किन, लिवर फेफड़ों और मुंह के कैंसर का खतरा कम होता है. 

किडनी स्टोन होने से रोके

तुलसी किडनी को डिटॉक्सीफाई करने का काम करती है. तुलसी में मौजूद गुण यूरिक एसिड के लेवल को कम करती है जिससे पथरी का खतरा कम होता है. तुलसी के पत्तों को खाने से पथरी की परेशानी से बचा जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news