Moong Daal Halwa Recipe: खुशी के मौके पर सभी का मुंह मीठा करवाएं टेस्टी मूंग दाल हलवा से, ये रही रेसिपी
Advertisement
trendingNow11337953

Moong Daal Halwa Recipe: खुशी के मौके पर सभी का मुंह मीठा करवाएं टेस्टी मूंग दाल हलवा से, ये रही रेसिपी

Easy Sweetdish Recipe: अगर आपको पार्टी वाली मूंग दाल के हलवा की रेसिपी जाननी है तो इस लेख को अंत तक पढ़े.

फाइल फोटो

Quick Dessert Recipes: मूंग दाल का हलवा लगभग सभी का फेवरेट होता है. किसी भी पार्टी या फिर शादी में मूंग दाल के हलवा को मीठे में खिलाया जाता है. इसका स्वाद बाकी हलवा से बहुत अलग होता है, साथ ही ये आपके सेहत के लिए भी फायदेमंद है. आज हम आपके लिए मूंग दाल का हलवा बनाने की रेसिपी लाए हैं जिसमें इसे बनाने का आसान तरीका बताया गया हैं. 

आवश्यक सामाग्री
इसे बनाने के लिए आपको मूंग की दाल, मावा, चीनी, घी, इलायची, किशमिश, काजू, बादाम और पिस्ता चाहिए होगा. तो आइए बिना किसी देर के इसे बनाना शुरू करते हैं.

ऐसे बनाएं मूंग दाल का हलवा
सबसे पहले मूंग की दाल को धुल लें और कम से कम 3 घंटे के लिए भिगो दें. उसके बाद दाल को दरदरा पीस लें और एक पैन में घी डालकर पिसी हुई दाल को भून लें. इसके बाद मावा भूनने की बारी है, इसके लिए भी कढ़ाई में घी डालकर गर्म कर लें और उसमें मावा डालकर भून लें, फिर दोनों भूने हुए दाल और मावा को एक साथ मिला लें. चाशनी बनाने का समय है, इसके लिए कढ़ाई में चीनी और पानी डालें और इसे घुलने तक का इंतजार करें, जब ये दोनों आपस में सही से घुल जाए तो समझ लें कि अब चाशनी बनकर तैयार है. इसमें भूने हुए दाल और मावे को डालें और लगातार चलाते हुए पका लें और फिर इसमें सारे मेवों को बारीक काट कर डाल दें. इसके अलावा इसमें इलायची पाउडर भी डालें और सभी चीजों को सही से मिक्स कर लें. जब हलवा गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें. हलवा सर्व करने के लिए तैयार है. आप इसे स्टोर करके एक हफ्ते तक के लिए रख सकते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news