Instant Custard Recipe: इस ट्रिक से घर पर बनाएं लाजवाब फ्रूट कस्टर्ड, जानें रेसिपी
Advertisement
trendingNow11321279

Instant Custard Recipe: इस ट्रिक से घर पर बनाएं लाजवाब फ्रूट कस्टर्ड, जानें रेसिपी

Easy Homemade dessert: फ्रूट कस्टर्ड एक बहुत लोकप्रिय Dessert है और ये खाने में तो टेस्टी होता ही है, साथ में हेल्दी भी होता है. इसे आप बड़े ही आराम से घर पर ही बना सकते हैं.

फाइल फोटो

Mixed Fruit Custard Recipe In Hindi: गर्मी के मौसम में हम सभी को किसी भी ठंडी चीज को खाकर राहत का अहसास होता है. चाहे वो शेक हो या फिर आइसक्रीम, हम सभी उसे बड़े चाव से खाते हैं. फ्रूट कस्टर्ड भी एक बहुत लोकप्रिय Dessert है. ये खाने में तो टेस्टी होता ही है साथ में हेल्दी भी होता है. इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है. इसे आप बड़े ही आराम से घर पर ही बना सकते हैं. तो आइए आज हम इसे बनाने की रेसिपी जानते हैं. 

आवश्यक सामान

फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए आपको खूब सारे फ्रूट्स चाहिए होंगे. आप इसमें अपने हिसाब से कोई भी फल डाल सकते हैं. हमने इसे बनाने के लिए अंगूर, अनार, आम और सेब का यूज किया है. साथ ही आपको क्रीम, वनीला कस्टर्ड पाउडर और दूध की जरूरत पड़ेगी. तो आइए इसे बनाना शुरू करते है. 

ऐसे बनाएं फ्रूट कस्टर्ड

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध उबलने के लिए रख दें. ध्यान रखें कि सारे दूध को उबलने के लिए ना रखें और थोड़ा सा ठंडा दूध बचा लें. इसमें वनीला कस्टर्ड पाउडर डालेंगे और अच्छे से फेट लें. चम्मच को बराबर चलाते हुए फेटे ताकि कोई गांठ न पड़े. जब दूध उबल जाए तो उसमें धीरे-धीरे कर इस घोल को डालें और बराबर मिलाते रहें. अब इसमें चीनी ऐड करें और दूध गाढ़ा होने तक पका लें. पके हुए कस्टर्ड को ठंडा होने दें और जब तक यह ठंडा होता है तब तक अपने पसंद के सारे फल को काट कर रख लें. उसके बाद सारे फल को उसमें डालकर फ्रिज में रख दें. ठंडा होने के बाद टेस्टी-टेस्टी कस्टर्ड सर्व करें.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news