जब सुपरस्टार Rajesh Khanna ने जोड़े राइटर सलीम-जावेद के आगे हाथ, कहा था- ‘मदद करो नहीं तो इंडस्ट्री से हो जाऊंगा बाहर’!
Advertisement

जब सुपरस्टार Rajesh Khanna ने जोड़े राइटर सलीम-जावेद के आगे हाथ, कहा था- ‘मदद करो नहीं तो इंडस्ट्री से हो जाऊंगा बाहर’!

Rajesh Khanna Movies: राजेश खन्ना सुपरस्टार थे जिन्होंने अपनी जिंदगी को शान से अपनी शर्तों पर जीया. लेकिन एक बार मुश्किल में फंसे राजेश राइटर सलीम-जावेद के पास आए थे और हाथ जोड़कर मदद मांगी थी.  

राजेश खन्ना

Javed Akhtar on Rajesh Khanna: राजेश खन्ना की गिनती हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार में की जाती है जिन्होंने स्टारडम का वो दौर देखा जो गिने चुने अभिनेताओं के नसीब में ही रहा. लेकिन इस स्टारडम के बावजूद राजेश खन्ना की जिंदगी में वो मौका भी आया जब मदद के लिए उन्हें राइटर सलीम खान और जावेद अख्तर के सामने हाथ जोड़ने पड़े थे. ये बात होगी 1969-70 की जिसका जिक्र हाल ही में अरबाज खान के नए चैट शो में पहुंचे जावेद अख्तर ने किया. 

राजेश खन्ना ने गिड़गिड़ा कर मांगी थी मदद

हुआ ये कि उस दौर में सलीम-जावेद की जोड़ी का बड़ा नाम था. उनके लेखन को जादू माना जाता था. उस वक्त राजेश खन्ना को एक फिल्म ऑफर हुई जिसके लिए उन्हें उस वक्त प्रोड्यूसर ने 4 लाख रूपए ऑफर किए थे जिसे राजेश खन्ना चाहकर भी नहीं ठुकरा सकते थे. उन्हें साइनिंग अमाउंट के तौर पर ढाई लाख मिल चुके थे. लेकिन दिक्कत ये थी कि फिल्म का सेकेंड हाफ ही रेडी नहीं था. तब सलीम-जावेद के राजेश खन्ना अच्छे दोस्त थे लिहाजा उनसे मिले और कहा- देखो मेरी बड़ी मजबूरी है कि मैं कार्टर रोड पर घर खरीद रहा हूं. घर महंगा है. वो भी चार लाख का. प्रोड्यूसर ने मुझे ढाऊ लाख रूपए दे दिए हैं जिन्हें मैं वापस भी नहीं कर सकता. और अगर मैं इस स्क्रिप्ट में काम नहीं करता हूं, तो फिल्म इंडस्ट्री से बाहर हो जाऊंगा तो तुम दोनों किसी तरह से फिल्म का सेकेंड हाफ ठीक कर दो कि काम चल जाए'.

fallback

सलीम-जावेद को भी मिली थी बड़ी फीस
उस वक्त तक सलीम-जावेद राजेश खन्ना के दोस्त बन चुके थे लिहाजा वो फिल्म लिखने के लिए राजी हो गए और शानदार सेकेंड हाफ तैयार हो गया. कहा जाता है कि इससे खुश होकर राजेश खन्ना ने उन दोनों को 5-5 हजार रूपए फीस दिलवाई थी जो उस वक्त के राइटरो को मिलने वाली सैलरी के मुकाबले काफी ज्यादा थी. धीरे धीरे उनकी लेखनी ने और जोर पकड़ा और राजेश खन्ना की मदद से लेखको को भी अच्छा पैसा मिलने लगा.

 

Trending news