Rajkumar Hirani: राजकुमार हिरानी की फिल्मों का म्यूजिक भी होता है शानदार, ये टॉप गाने सुन लें फिर एक बार
Advertisement
trendingNow11950541

Rajkumar Hirani: राजकुमार हिरानी की फिल्मों का म्यूजिक भी होता है शानदार, ये टॉप गाने सुन लें फिर एक बार

Rajkumar Hirani: हाल के वर्षों में निरंतर किसी निर्देशक ने अगर अपनी फिल्मों में बॉलीवुड संगीत (Bollywood Music) को जिंदा रखा है, तो वह हैं राजकुमार हिरानी. उनकी फिल्में ही नहीं, गाने भी हिट रहे हैं. ये ऐसे गाने हैं, जो समय के साथ पुराने नहीं पड़े और सुनते हुए आप गहराई से महसूस कर सकते हैं...

 

Rajkumar Hirani: राजकुमार हिरानी की फिल्मों का म्यूजिक भी होता है शानदार, ये टॉप गाने सुन लें फिर एक बार

Shah Rukh Khan: सबको इन दिनों राजकुमार हिरानी की शाहरुख खान स्टारर डंकी का इंतजार है. इसमें संदेह नहीं कि राजकुमार हिरानी हमारे समय के शानदार निर्देशकों में से हैं. उन्होंने मुन्नाभाई एमबीबीएस, लगे रहो मुन्नाभाई से लेकर थ्री इडियट्स जैसी फिल्में बनाईं. निर्देशक बनने से पहले वह फिल्म एडिटर थे. इसलिए उनकी कहानी और दृश्यों पर पकड़ अच्छी है. मगर यह बात भी मानना होगी कि उन्होंने अपनी फिल्मों में म्यूजिक का भी खूब ध्यान रखा है. यही वजह है कि उनकी फिल्मों में आपको म्यूजिक का शोर नहीं मिलेगा. बेमतलब शब्द नहीं मिलेंगे. उनकी फिल्मों के गाने मधुर और मानीखेज होते हैं. एक नजर हिरानी की फिल्मों के ऐसे टॉप गानों पर, जिन्हें आप हर मौसम में सुन सकते हैं.

बंदे में था दमः लगे रहो मुन्नाभाई का यह गाना जिस तरह से महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को आज के दौर और आज की भाषा में व्यक्त करता है, इसका मुकाबला नहीं है. फिल्म ने एक बार फिर से राष्ट्रपिता को प्रासंगिक बना दिया. सोनू निगम (Sonu Nigam) ने इस गीत को खूबसूरती से गाया है. 

कर हर मैदान फतहः कभी हार न मानने के जज्बे का कोई गीत आपको सुनना हो तो फिल्म संजू (Film Sanju) का यह गीत सुनें. संजय दत्त (Sanjay Dutt) की बायोपिक का यह गाना आपको नई भावनात्मक ऊंचाइयों पर ले जात है. इसे गाया है सुखविंदर सिंह (Sukhwinder Singh) और श्रेया घोषाल ने.

सुबह हो गई मामूः मुन्नाभाई एमबीबीएस का यह गाना, आप जब भी सुनेंगे, आपके होठों पर मुस्कान ला देगा. यह मजेदार गाना सिंगर शान (Singer Shaan) ने गाया है.

लगे रहो मुन्नाभाईः फिल्म में मुन्नाभाई से लोगों का प्यार देखना हो तो यह गाना सुनें. इसके बोल और इसका संगीत दोनों ही बहुत बढ़िया हैं. गाने में मस्ती है. फिल्म के साथ इस गाने को भी सुनने वालों का बहुत प्यार मिला है.

पल पल हर पलः संजय दत्त और विद्या बालन (Vidya Balan) पर फिल्माया गया यह गीत प्यार के जादू को आपके सामने बिखेर देता है. इस गाने को आप कभी भी सुनें, तो ताजा मालूम पड़ता है. सोनू निगम और श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) के बेहतरीन गानों में यह है.

गिव मी सम सनशाइनः फिल्म थ्री इडियट्स का यह गाना एक पूरी पीढ़ी के होठों पर था. जब फिल्म रिलीज हुई, तो इसे देखने वाल युवाओं ने तुरंत इससे खुद को जोड़ लिया. इसे आज भी खूब सुना जाता है. पर्दे पर इस गाने में अली फजल (Ali Fazal) भी थे, जिन्होंने छोटे-से रोल में असर छोड़ा था. यह गीत गाया है, सूरज जगन और शरमन जोशी (Sharman Joshi) ने.

बहती हवा सा हूं मैं: हिरानी की फिल्म का यह एक और गाना है, जिससे युवाओं ने खुद को तत्काल जोड़ लिया. शान की आवाज में यह गाना दिल को छू लेता है. 

ऑल इज वेलः थ्री इडियट्स का यह गाना एक दौर में युवा दिलों के थीम सांग जैसा बन गया था. ऑल इज वेल (All Is Well) लोगों की जुबान पर चढ़ चुका था. आमिर खान (Aamir Khan), शरमन जोशी और आर. माधवन पर फिल्माया यह गाना सोनू निगम, स्वानंद किरकिरे (Swanand Kirkire) और शान ने गाया है.

Trending news