UP Board: यूपी के 9वीं, 11वीं के लाखों स्टूडेंट्स को मिली बड़ी राहत, बोर्ड ने बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की तारीख
Advertisement

UP Board: यूपी के 9वीं, 11वीं के लाखों स्टूडेंट्स को मिली बड़ी राहत, बोर्ड ने बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की तारीख

UP Board Extended Registration Date 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने नौवीं और 11वीं में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के हित में एक बड़ा फैसला लिया है. जिसके तहत बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट बढ़ाकर 10 सितंबर 2022 कर दी है. 

UP Board: यूपी के 9वीं, 11वीं के लाखों स्टूडेंट्स को मिली बड़ी राहत, बोर्ड ने बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की तारीख

UP Board Registration Date 2022: उत्तर प्रदेश के लाखों स्टूडेंट्स के लिए एक राहत भरी खबर है. यूपी बोर्ड ने नौवीं और ग्यारहवीं के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी है. ऐसे में उन स्टूडेंट्स के पास एक और मौका है जो अब तक किसी कारणवश अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए हैं. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने नौवीं और 11वीं में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के हित में एक बड़ा फैसला लिया है. जिसके तहत बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट बढ़ाकर 10 सितंबर 2022 कर दी है. 

रजिस्ट्रेशन की आखरी तारीख बढ़ाने का कारण
यूपी बोर्ड में कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट पहले 25 अगस्त थी, लेकिन सर्वर ठीक से नहीं चल पाने के कारण बहुत से स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए थे, जिससे कारण स्कूल संचालकों और छात्रों ने तारीख बढ़ाने की मांग की थी. अब बोर्ड ने छात्रों की मांग को देखते हुए डेट बढ़ाकर 10 सितंबर 2022 निर्धारित की है.  

रजिस्ट्रेशन फीस 
9वीं और 11वीं के छात्रों को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu पर विजिट करना होगा.  वेबसाइट पर जाकर छात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए स्कूल प्रिंसिपल प्रति विषय 50 रुपये चालान राशि जमा करके स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

अपलोड की गई डिटेल की चेकलिस्ट डेट 
यूपी बोर्ड में 9वीं और 11वीं में अब तक 80 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं. अभी भी स्कूलों में एडमिशन जारी हैं. इसके कारण यूपी बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन की आखरी तारीख आगे बढ़ा दी है. साथ ही वेबसाइट पर स्टूडेंटस के ऑनलाइन अपलोड की गई डिटेल की चेकलिस्ट प्राप्त कर संस्था के प्रिंसिपल द्वारा उनका नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, विषय फोटो आदि सभी की जांच करने की अंतिम तिथि 11 सितंबर से बढ़ाकर 15 सितंबर 2022 तक कर दी गई है.वहीं, डीआईओएस ऑफिस में नामावली और कोषपत्र की एक प्रति भेजे जाने का समय 10 अक्तूबर 2022 तक तय किया गया है.

Trending news