NIRF Engineering Colleges Ranking 2023: जारी हुई नई लिस्ट, ये हैं इस साल देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज
Advertisement

NIRF Engineering Colleges Ranking 2023: जारी हुई नई लिस्ट, ये हैं इस साल देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज

Top NIRF Ranked Engineering Colleges in India 2023: इस साल जेईई मेन व जेईई एडवांस्ड 2023 की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र एडमिशन से पहले एनआईआरएफ इंजीनियरिंग कॉलेज रैंकिंग 2023 को जरूर देखें.

NIRF Engineering Colleges Ranking 2023: जारी हुई नई लिस्ट, ये हैं इस साल देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज

Top NIRF Ranked Engineering Colleges in India 2023: नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) की तरफ से 13 अलग-अलग कैटेगरी में टॉप कॉलेज और यूनिवर्सिटी की रैंकिंग जारी कर दी गई है. इसी में से एक कैटेगरी इंजीनियरिंग कॉलेजों की है, जिसमें देश के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों को रैंक किया गया है. जारी की गई एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के मुताबिक, इस साल भी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) ने पहला स्ठान हासिल किया है. 

इसके अलावा हाल ही में JEE Mains 2023 और JEE Advanced 2023 की परीक्षाओं का भी आयोजन किया गया था. जिसमें से जेईई मेन 2023 की परीक्षा का रिजल्ट जारी हो चुका है, लेकिन जेईई एडवांस्ड 2023 की परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं किया गया है. ऐसे में छात्रों से अनुरोध है कि वे इस साल किसी भी इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने से पहले NIRF Ranking 2023 (Engineering College Cateory) को जरूर देख लें.

यह रैंकिंग कई पैमानों पर जारी की गई है. अगर इंजीनियरिंग के छात्र देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है और वहां से एक अच्छी प्लेसमेंट पाना चाहते हैं, तो उन्हें कॉलेज की एनआईआरएफ रैंकिंग (NIRF Ranking), इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) और प्लेसमेंट (Placement) समेत कई ऐसे क्राइटेरियाओं पर ध्यान देना चाहिए, जिससे उन्हें भविष्य में अपने करियर को लेकर कोई परेशानी ना हो. इसलिए छात्र नीचे दिए गए टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट देख सकते हैं और अपने लिए एक बेहतर इंजीनियरिंग कॉलेज/इंस्टीट्यूट का चयन कर सकते हैं.

Top NIRF Ranked Engineering Colleges in India 2023: एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के अनुसार ये हैं भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज

रैंक 1 - आईआईटी मद्रास (IIT Madras)
रैंक 2 - आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi)
रैंक 3 - आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay)
रैंक 4 - आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur)
रैंक 5 - आईआईटी रुड़की (IIT Roorkee)
रैंक 6 - आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur)
रैंक 7 - आईआईटी गुवाहाटी (IIT Guwahati)
रैंक 8 - आईआईटी हैदराबाद (IIT Hyderabad)
रैंक 9 - एनआईटी तिरुचिरापल्ली (NIT Tiruchirappalli)
रैंक 10 - जादवपुर विश्वविद्यालय (Jadavpur University)

Trending news