डॉक्टर बनने का NEET नहीं एकमात्र तरीका, MBBS के अलावा ये कोर्स करके मेडिकल फील्ड में बना सकते हैं करियर
Advertisement
trendingNow11765228

डॉक्टर बनने का NEET नहीं एकमात्र तरीका, MBBS के अलावा ये कोर्स करके मेडिकल फील्ड में बना सकते हैं करियर

Medical Courses: अगर आप नीट क्वालिफाई नहीं कर पाते हैं तो प्राइवेट कॉलेज/यूनिवर्सिटी में ऐसे कई कोर्स अवेलेबल हैं, जिन्हें करके आप मेडिकल क्षेत्र में करियर बना सकते हैं. इन कोर्सेज में 12th के बाद ही दाखिला ले सकते हैं. 

डॉक्टर बनने का NEET नहीं एकमात्र तरीका, MBBS के अलावा ये कोर्स करके मेडिकल फील्ड में बना सकते हैं करियर

Medical Courses Without NEET: भारत में डॉक्टर्स को बहुत ही सम्मान मिलता है. मेडिकल की फील्ड के पेशेवरों को एक अलग नजर से देखा जाता है. बहुत सारे स्टूडेंट्स डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं. हर साल लाखों स्टूडेंट्स डॉक्टर की पढ़ाई करने के लिए नीट का एग्जाम देते हैं, लेकिन इसमें सभी को सफलता नहीं मिलती.

हालांकि, नीट (NEET) की परीक्षा ही डॉक्टर बनने का एकमात्र तरीका नहीं है. ऐसे स्टूडेंट्स जो नीट क्वालिफाई नहीं कर सकें हैं वो भी मेडिकल क्षेत्र (Medical Field) में अपना करियर बना सकते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं जिनको करके आप डॉक्टर बन सकते हैं. 

नीट में असफल स्टूडेंट्स के लिए और भी हैं विकल्प
नीट क्वालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स को उनकी रैंकिंग के मुताबिक भारत के प्रतिष्ठित संस्थानों में दाखिला मिलता है, जिनमें सीट लिमिटेड होती हैं. ऐसे में नीट के अलावा इन कोर्सेस में एडमिशन लेकर मेडिकल फील्ड में ग्रेजुएशन कर सकते हैं. इसके बाद आप इस क्षेत्र में हायर एजुकेशन भी हासिल कर सकते हैं. 

इन कोर्सेज में ले सकते हैं दाखिला
बीएससी नर्सिंग
बीएससी बायोटेक्नोलॉजी
बैचलर्स इन बायोमेडिकल इंजीनियरिंग
बी फार्मा
बीएससी बायोलॉजी
बीएनवाईएस
बैचलर ऑफ आयुर्वेद मेडिसिन एंड सर्जरी
बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंसेज
बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी
डिप्लोमा इन रिहैबिलिटेशन
बैचलर ऑफ साइंस इन कार्डियक
बैचलर ऑफ साइंस इन माइक्रोबायोलॉजी
बीएससी न्यूट्रिशन
बीए साइकोलॉजी
बीएससी फीजियोथेरेपी

खोल सकते हैं खुद का क्लीनिक 
आप इन कोर्सेज को करने के बाद किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं.इसके साथ ही समय-समय पर इस फील्ड में सरकारी वैकेंसी भी निकलती रहती हैं, जिनके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप कहीं और नौकरी नहीं करना चाहते हैं तो फिर आप खुद का क्लीनिक या दवा कंपनी भी खोल सकते हैं. इस तरह से आप बिना नीट क्लियर किए भी डॉक्टर बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं और समाज में अपनी योगदान दे सकते हैं.

Trending news