IAS रितिका जिंदल, CBSE टॉपर ने 22 साल की उम्र में क्रैक किया UPSC; 'काला पानी' के साथ है लिंक
Advertisement

IAS रितिका जिंदल, CBSE टॉपर ने 22 साल की उम्र में क्रैक किया UPSC; 'काला पानी' के साथ है लिंक

ग्रेजुएशन के बाद, रितिका जिंदल यूपीएससी परीक्षा के लिए उपस्थित हुईं, वह पहले अटेंप्ट में तीनों फेज को पास करने में सफल रहीं, लेकिन रितिका जिंदल फाइनल लिस्ट में कुछ नंबरों से पीछे रह गईं.

IAS रितिका जिंदल, CBSE टॉपर ने 22 साल की उम्र में क्रैक किया UPSC; 'काला पानी' के साथ है लिंक

UPSC Success Story: ग्रेजुएशन के बाद, रितिका जिंदल यूपीएससी परीक्षा के लिए उपस्थित हुईं, वह पहले अटेंप्ट में तीनों फेज को पास करने में सफल रहीं, लेकिन रितिका जिंदल फाइनल लिस्ट में कुछ नंबरों से पीछे रह गईं.

  1. Union Public Service Commission (UPSC) संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा को भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं के रूप में माना जाता है और यूपीएससी परीक्षा में सफल होने और आईएएस अधिकारी बनने के उद्देश्य से हर साल लाखों आईएएस उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं. यहां हम पंजाब के मोगा की रहने वाली आईएएस अधिकारी रितिका जिंदल के बारे में बात कर रहे हैं, जिन्होंने कई कठिनाइयों का सामना किया लेकिन यूपीएससी परीक्षा को पास करने और एआईआर 88 हासिल करने में सफल रहीं.
  2. आईएएस अधिकारी रितिका जिंदल ने मोगा, पंजाब से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की. IAS अधिकारी रितिका जिंदल उत्तर भारत में CBSE कक्षा 12 की टॉपर थीं. रितिका जिंदल ने दिल्ली के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. वह पूरे कॉलेज में 95 फीसदी नंबरों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं.
  3. रितिका जिंदल बचपन से ही आईएएस बनना चाहती थीं और उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. ग्रेजुएशन के बाद, रितिका जिंदल यूपीएससी परीक्षा के लिए उपस्थित हुईं, वह पहले अटेंप्ट में तीनों फेज को पास करने में सफल रहीं, लेकिन रितिका जिंदल फाइनल लिस्ट में कुछ नंबरों से पीछे रह गईं. हालांकि, उन्होंने उम्मीद नहीं खोई और फिर से यूपीएससी परीक्षा में बैठने का फैसला किया.
  4. रितिका जिंदल ने 2018 में अपने दूसरे अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा पास की और 88वीं रैंक हासिल की. रितिका जिंदल उस समय 22 साल की थीं. रितिका जिंदल के लिए आईएएस बनना आसान नहीं था क्योंकि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान उनके पिता को मुंह के कैंसर का पता चला था. हालात तब और खराब हो गए जब कुछ महीनों के बाद रितिका के पिता को फेफड़े के कैंसर का पता चला. रितिका को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी जारी रखी.
  5. रितिका ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, "मैं बहुत सीमित बुनियादी ढांचे और संसाधनों के साथ एक छोटे से शहर से आती हूं. जब भी मेरे पिता अस्वस्थ होते थे, हमें उन्हें इलाज के लिए लुधियाना ले जाना पड़ता था और मुझे उनके साथ अस्पताल जाना पड़ता था."
  6. जब हिमाचल प्रदेश सरकार ने 16 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया और जब रितिका जिंदल से पूछा गया कि क्या वह चंबा के पांगी में पदस्थापित होना चाहती हैं, तो वह वहां जाने के लिए तैयार हो गईं. उल्लेखनीय है कि पांगी काफी दूरस्थ स्थान है. IAS अधिकारी रितिका जिंदल अब पांगी में रेजिडेंट कमिश्नर के रूप में कार्यरत हैं. पंगी कभी अपनी दुर्गम सड़कों और दुर्गम गांवों के कारण हिमाचल प्रदेश के 'काला पानी' के रूप में जाना जाता था.

Trending news