GK Quiz: आजादी से पहले देश में कितने बैंक हुआ करते थे?
Advertisement
trendingNow11971196

GK Quiz: आजादी से पहले देश में कितने बैंक हुआ करते थे?

GK Quiz Hindi: भारत में होने वाले सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. ऐसे में अभ्यर्थियों के लिए जीके का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है. यहां हम आपके लिए एक जीके क्विज लेकर आए हैं.

GK Quiz: आजादी से पहले देश में कितने बैंक हुआ करते थे?

GK Trending Quiz:  हम आपके लिए जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से जुड़े कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर एक बार फिर हाजिर है. इनमें से कुछ सवाल ऐसे भी होंगे में जो शायद आपने पहले कभी ना पढ़े या सुने होंगे, लेकिन कुछ के जवाब आप बहुत अच्छी तरह से जानते भी होंगे. आप नीचे दिए गए सवालों को अच्छे से पढ़कर उनका जवाब देने की कोशिश जरूर करें, ताकि आपका जीके और भी स्ट्रॉन्ग हो सके.

सवाल : चीन कौन से देश का गुलाम था?
जवाब : जिस तरह भारत वर्षों से ब्रिटिश हुकूमत का गुलाम था, उसी तरह चीन भी जापान का गुलाम हुआ करता था. साल 1947 में भारत को आजादी मिली. वहीं, साल 1949 में 1 अक्टूबर को चीन भी आजाद हो गया. 

सवाल: सालारजंग संग्रहालय कहां पर स्थित है?
जवाब: सालारजंग म्यूजियम तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में स्थित है. सालारजंग को भारत में तीसरे सबसे बड़े संग्रहालय होने का गौरव प्राप्त है. सालारजंग संग्रहालय प्राचीन वस्तुओं के संग्रह के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है.

सवाल : क्या आप जानते हैं कि आजादी से पहले देश में कितने बैंक हुआ करते थे?
जवाब : आपका बता दें कि भारत की आजादी से पहले करीब 600 बैंक रजिस्टर्ड थे. हालांकि, आाजादी के बाद इनमें से केवल कुछ ही बैंक अपना अस्तित्व बचा पाए. 

सवाल: बरमूडा ट्रायएंगल रीजन किस महासागर में स्थित है? 
जवाब: बरमूडा ट्रायएंगल रीजन अटलांटिक महासागर में मौजूद है. यह आज के युग का सबसे बड़ा एक अनसुलझा रहस्य है. 

सवाल : सबसे पहले बरमूडा ट्रायएंगल को किसने देखा था?
जवाब : बरमूडा ट्रायएंगल के बारे में सबसे पहले सूचना देने वाले क्रिस्टोफर कोलंबस ही थे. बताया जाता है कि वह पहले शख्स थे, जिनका सामना बरमूडा ट्रायएंगल से हुआ था. उन्होंने अपनी पत्रिकाओं में इस ट्रायएंगल में होने वाली गतिविधियों का जिक किया है.

वह लिखते है कि जैसे ही वह बरमूडा ट्रायएंगल के पास पहुंचे, उनके कंपास ने काम करना बंद कर दिया. इसके बाद कोलंबस को आकाश में एक रहस्यमयी आग का गोला नजर आया, जो सीधे समुद्र में जाकर गिरा. 

Trending news