इन आसान टिप्स को फॉलो कर Digital Marketing में बनाएं करियर, लाखों में मिलेगी सैलरी
Advertisement
trendingNow11596816

इन आसान टिप्स को फॉलो कर Digital Marketing में बनाएं करियर, लाखों में मिलेगी सैलरी

Career in Digital Marketing: आज से समय में बड़ी-बड़ी कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग की नॉलेज रखने वाले लोगों को अच्छी सैलरी पर हायर कर रही है.

इन आसान टिप्स को फॉलो कर Digital Marketing में बनाएं करियर, लाखों में मिलेगी सैलरी

Career in Digital Marketing: आज का युग डिजिटल युग के नाम से जाना जाता है. दुनिभर की आधी से ज्यादा चीजें आज डिजिटल रूप में उपलब्ध हैं. ऐसे में आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में करियर बनाना बेहद ही फायदेमंद ऑप्शन है. जो लोग ये नहीं जानते कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और कैसे काम करती है, तो उनको बता दें कि किसी भी प्रोडक्ट का इंटरनेट के जरिए प्रमोशन करना ही डिजिटल मार्केटिंग है. हम नीचे कुछ टिप्स साझा कर रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं.

1. सबसे पहले अगर इस फील्ड में स्कोप की बात करें, तो आज के समय में इस फील्ड में सबसे ज्यादा स्कोप है. आप डिजिटल मार्केटिंग के जरिए किसी भी टारगेट ऑडियंस तक अपने प्रोडक्ट को आसानी से पहुंचा सकते हैं. इसलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां आज डिजिटल मार्केटिंग की नॉलेज रखने वाले लोगों को अच्छी सैलरी पर हायर कर रही है.

2. इसी फील्ड में सोशन नेटवर्किंग साइट पर भी मार्केटिंग टेक्निक्स अप्लाई की जाती है. फेजबुक व अन्य सोशन मीडिया साइट्स पर जो ऐड आप देखते हैं, वो इसी की हिस्सा होते हैं.

3. ईमेल मार्केटिंग भी इसी का पार्ट है. ईमेल मार्केटिंग में ईमेल भेजकर और लोगों के रिसपॉस को एनालाइस करके मार्केटिंग की जाती है.

4. इसमें एक चीज और आती है, जिसे हम ग्रोथ हैकिंग कहते हैं. इसमें किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए फाइनेंस से संबंधित कॉन्सेप्ट्स, कॉस्ट इफेक्टिव मैनेजमेंट व अन्य कई चीजों की टिप्स दी जाती है.

5. इसके अलावा एक चीज होती है, इनबाउंड मार्केटिंग. इसमें किसी भी गुड या सर्विसेज को खरीदने से पहले ही कंटेंट क्रिएशन के जरिए कस्टमर को अट्रैक्ट करने की कोशिश की जाती है.

6. डिजिटल मार्केटिंग का सबसे अहम पार्ट है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO). इसके जरिए आप वेब पेज पर गूगल और याहू जैसे सर्च इंजन के माध्यम से पेज व्यू का बढ़ाया जाता है.

7. जो छात्र इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वो कक्षा 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद इसका कोर्स कर सकते हैं. यह कोर्स कर आप कंटेंट मार्केटर, कॉपी राइटर, कन्वर्जन रेट ऑप्टिमाइजर आदि बन सकते हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news