CBSE Result 2022: आंसर-शीट की चेकिंग में हो रही है बड़ी गड़बड़ी, जानबूझकर कम दे रहे हैं मार्क्स
Advertisement
trendingNow11256836

CBSE Result 2022: आंसर-शीट की चेकिंग में हो रही है बड़ी गड़बड़ी, जानबूझकर कम दे रहे हैं मार्क्स

CBSE 10th-12th Result 2022: बोर्ड ने इस बात पर तब गौर किया जब देखा गया कि छात्रों द्वारा करीब 3 विषयों इतने अच्छे मार्क्स लाने के बाद 1 विषय में इतने कम मार्क्स क्यों आ रहे हैं. पटना जोन की बात करें तो कक्षा 10वीं व 12वीं के करीब 5,000 से अधिक छात्रों के साथ ऐसा हुआ है.

CBSE Result 2022: आंसर-शीट की चेकिंग में हो रही है बड़ी गड़बड़ी, जानबूझकर कम दे रहे हैं मार्क्स

CBSE 10th-12th Result 2022: बिहार में सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्रों की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के दौरान गड़बड़ी का मामला सामने आया है. कक्षा 10वीं के टर्म 2 में मैथ, साइंस और इंग्लिश में छात्रों को 90 प्रतिशत से अधिक मार्क्स मिले है, जबकि सामाजिक विज्ञान में 50 प्रतिशत अंक भी नहीं आए हैं. मार्क्स की वेरिफिकेशन के दौरान यह मामला पकड़ में आया है, जिसके बाद उत्तरपुस्तिकाओं की दोबारा जांच की जा रही है. इसी प्रकार कक्षा 12वीं में भी छात्रों को फिजिक्स, मैथ और इंग्लिश में 90 से 95 प्रतिशत मार्क्स मिले हैं, लेकिन कैमिस्ट्री में केवल 60 प्रतिशत अंक ही दिए गए है.

CBSE 10th-12th Result 2022: इस दिन जारी होगा रिजल्ट? यहां cbse.gov.in कर सकेंगे चेक

ये मामला सामने आने के बाद बोर्ड द्वारा उत्तरपुस्तिकाओं की दोबारा जांच की जा रहा है. बोर्ड ने इस बात पर तब गौर किया जब देखा गया कि छात्रों द्वारा करीब 3 विषयों इतने अच्छे मार्क्स लाने के बाद 1 विषय में इतने कम मार्क्स क्यों आ रहे हैं. पटना जोन की बात करें तो कक्षा 10वीं व 12वीं के करीब 5,000 से अधिक छात्रों के साथ ऐसा हुआ है. हालांकि, अब इस गलती को सुधारा जा रहा है. सीबीएसई पटना के सिटी कोऑडिनेटर राजीव रंजन का कहना है कि अंकों का पूरी तरह से वेरिफिकेशन और डाउट क्लियर करने के बाद ही रिजल्ट जारी किया जाएगा. 

छात्रों के भविष्य को देखते हुए सीबीएसई ने सभी मूल्यांकन केंद्रों से परीक्षकों की सूची मंगाई है. बोर्ड का कहना है कि सबसे पहले इसकी जांच होगी कि किस मूल्यांकन केंद्र पर किस विषय की कॉपी किस परीक्षक ने जांची है और अगर किसी परीक्षक द्वारा मूल्यांकन में गड़बड़ी की बात सामने आएगी तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. बोर्ड ने इसकी जानकारी सभी मूल्यांकन केंद्रों को दे दी है. साथ ही छात्रों को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हो, इसके लिए कई स्तर पर उत्तरपुस्तिकाओं और अंकों की जांच की जा रही है.

Trending news