BSEB 10th Exam 2023: कल परीक्षा से पहले जरूर पढ़ें यह Guidelines, वरना हो जाएगा साल बर्बाद
Advertisement
trendingNow11569563

BSEB 10th Exam 2023: कल परीक्षा से पहले जरूर पढ़ें यह Guidelines, वरना हो जाएगा साल बर्बाद

BSEB Class 10th Exam Guidelines 2023: परीक्षा केंद्र पर केवल चप्पल पहन कर आने वाले छात्रों को ही एंट्री दी जाएगी. 

BSEB 10th Exam 2023: कल परीक्षा से पहले जरूर पढ़ें यह Guidelines, वरना हो जाएगा साल बर्बाद

BSEB Bihar Board 10th Exam 2023: बिहार बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षाएं कल यानी 14 फरवरी से शुरू हो रही हैं. इस साल कक्षा 10वीं की परीक्षा में करीब 16.37 लाख छात्र शामिल होंगे. ऐसे में पहली शिफ्ट में 8 लाख और दूसरी शिफ्ट में भी करीब 8 लाख छात्र परीक्षा देंगे. हर दिन किसी एक विषय का परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए पूरे राज्य में करीब 1500 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 

बता दें कि राज्य भर में सबसे ज्यादा छात्र पटना जिले से परीक्षा देंगे. यहां से करीब 71 हजार स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होने वाले हैं. इसके अलावा राज्य भर में नकल फ्री परीक्षा आयोजित करने के लिए हर एक परीक्षा केंद्र पर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है और साथ ही हर केंद्र पर धारा 144 भी लगा दी गई है. बिना नकल के परीक्षा आयोजित करने के लिए केंद्रों पर CCTV कैमरे भी लगाए गए हैं. वहीं परीक्षा की वीडियोग्राफी भी की जाएगी.

परीक्षा में शामिल हो रहे छात्रों के लिए बोर्ड द्वारा कुछ महत्वपूर्ण Guidelines जारी की गई है. छात्रों से अनुरोध है कि वे कल परीक्षा के लिए घर से निकलने से पहले नीचे दी गई सभी गाइडलाइंस अच्छे से पढ़ लें.

BSEB Bihar Board Class 10th Exam Guidelines 2023: यहां पढ़ें परीक्षा गाइडलाइंस

1. परीक्षार्थियों की दो बार जांच की जाएगी. एक बार परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय और दूसरी बार एग्जाम हॉल में.

2. परीक्षा केंद्र पर किसी भी तरह के इलैक्ट्रॉनिक आइटम ले जाना मना है.

3. परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करने के लिए छात्रों के पास एडमिट कार्ड, पेन और पेंसिल जरूर होनी चाहिए. इन्ही छात्रों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश दिया जाएगा.

4. एडमिट कार्ड के गुम हो जाने पर छात्र की पहचान अटेंडेंस शीट में लगी फोटो से की जाएगी और उसके बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा.

5. छात्र परीक्षा केंद्र पर जूते-मोजे पहन कर ना आएं. केवल चप्पल पहन कर आने वाले छात्रों को ही परीक्षा केंद्र में एंट्री मिलेगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news