ये भी है गुनाह! मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें, वरना जेल पहुंच जाएंगे
Advertisement
trendingNow11795403

ये भी है गुनाह! मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें, वरना जेल पहुंच जाएंगे

Road Rules: मॉर्निंग वॉक के दौरान एक भी चूक आप पर भारी पड़ सकती है. किसी भी नियम को तोड़ना गलत है और यह अवैध हो सकता है. सुबह वॉक पर जाने वालों की यह जिम्मेदारी है कि वे नियमों का पालन करें और नैतिक बने रहें. इनमें यातायात और सड़क संबंधी ऐसे नियम शामिल हैं जिनकी उपेक्षा हो जाती है.

ये भी है गुनाह! मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें, वरना जेल पहुंच जाएंगे

Morning Walk Precautions: हमारे दैनिक जीवन में कई ऐसे काम हैं जिन्हें करते समय जाने-अनजाने में हम गलतियां कर बैठते हैं जो गुनाह के बराबर होती हैं. इसी से संबंधित हम एक सीरीज लेकर आए हैं, 'ये भी है गुनाह' जिसके जरिए बताया जाएगा कि वे कौन-कौन सी गलतियां हैं जिनसे बचा जाना चाहिए. 

मॉर्निग वॉक पर जाने वालों के लिए भी कई नियमों का पालन करना जरूरी होता है. पुलिस और यातायात के नियमों का पालन करना सामाजिक सुरक्षा के लिए जरूरी है. अगर आप किसी नियम का उल्लंघन करते हैं और पकड़े जाते हैं, तो इससे आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, जिससे आपकी खुद की और आपके परिवार की सुरक्षा पर असर पड़ सकता है. आइए समझते हैं कि ऐसे कौन से नियम हैं जिनका पालन उस समय किया जाना जरूरी है जब आप मॉर्निंग वॉक कर रहे हों. 

जैसा कि नाम में ही विदित है- मॉर्निंग वॉक. मतलब सुबह के समय टहलना. हालांकि टहलने का कान शाम को भी होता है लेकिन उसे इवनिंग वॉक कहा जाता है. इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, जिन्हें आपको पालन करना चाहिए.

समय पर निकलें: स्थानीय नियमों के अनुसार समय पर निकलें और वॉक को समय पर पूरा करें. कई बार ऐसा होता है कि कुछ जगहों पर स्थानीय प्रशासन द्वारा बताया जाता है कि इस समय से पहले घर से ना निकलें. ऐसा हालांकि सिर्फ विशेष परिस्थितियों में होता है.

परस्पर सद्भाव: वॉक के दौरान आपसी सद्भावना बनाए रखें और अन्य लोगों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करें. ऐसा ना हो कि आप किसी को घूरते हुए जा रहे हों, या किसी को गाली दे रहे हों. ऐसा करना गुनाह है.

समय का चयन: ऐसी जगहों पर बिलकुल मॉर्निंग वॉक ना करें जहां जाने केपर प्रतिबंध लगा हो. कुछ समय पहले दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में मॉर्निंग वॉक के समय कुत्ता घुमाने को लेकर एक आईएएस कपल विवादों में पड़े थे. ऐसे में जगहों को लेकर भी स्थानीय प्रशासन के निर्देशों का ध्यान रखें. 

यातायात के नियम: मॉर्निंग वॉक के दौरान सड़क और यातायात के नियम का भी ध्यान रखें. ऐसा न हो कि सड़क पर ही दौड़ने लगें. ऐसा करते समय आप अपनी जान को भी जोखिम में डाल देते हैं. स्थानीय नियमों और वॉक के लिए विशेष निर्देशों के बारे में जागरूक रहें और उन्हें पालन करें.

इन नियमों का पालन करके आप अपने और अन्य लोगों की सुरक्षा का ध्यान रख सकते हैं और आपसी सद्भावना बनाए रख सकते हैं. इसके अलावा, अपने स्वास्थ्य के लिए नियमित मॉर्निंग वॉक से आपको कई फायदे मिलते हैं, जिनका आप निरंतर लाभ उठाना चाहिए.

कुछ ऐसे बिंदु हैं जिसका ध्यान मॉर्निंग वॉक के समय अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए भी जरूरी है.
चोरी: वॉक के दौरान किसी चोर द्वारा सामान की चोरी हो सकती है, इसलिए सामान को सुरक्षित रखें और केवल आवश्यक चीजें साथ लेकर निकलें.
हादसा: जब आप सड़कों पर वॉक कर रहे होते हैं, तो हादसे के खतरे हो सकते हैं, इसलिए सड़कों को सावधानीपूर्वक पार करें और वॉक लेन में जाने से पहले सुनिश्चित करें कि वह सुरक्षित है.

वाहनों के साथ संघर्ष: सड़कों पर वॉक करते समय अचानक से वाहनों के साथ संघर्ष का खतरा हो सकता है, इसलिए सड़कों को सावधानीपूर्वक पार करें और सड़कों पर पार्क किए गए वाहनों के पीछे से नहीं निकलें.

संवाद के लिए अनजान व्यक्तियों से बचें: किसी भी अनजान व्यक्ति से वॉक के दौरान संवाद करने से बचें, खासकर जब वे कुछ अनुचित करने की कोशिश कर रहे हों.

Trending news