Hanuman Chalisa: 'धर्म विशेष' के युवाओं को भजन से दिक्कत, 'हनुमान चालीसा' से अजान में दिक्कत?
Advertisement
trendingNow12163412

Hanuman Chalisa: 'धर्म विशेष' के युवाओं को भजन से दिक्कत, 'हनुमान चालीसा' से अजान में दिक्कत?

Bengaluru News: कर्नाटक के बेंगलुरू में एक दुकानदार को कुछ मुस्लिम युवकों ने इसलिए पीटा क्योंकि वो अज़ान के वक्त अपनी दुकान में स्पीकर पर भजन और हनुमान चालीसा सुन रहा था. अब ये जांच का विषय है कि क्या कर्नाटक में अज़ान के वक्त हिंदू परिवारों को हनुमान चालीसा या भजन सुनने की इज़ाजत है या नहीं?

Hanuman Chalisa: 'धर्म विशेष' के युवाओं को भजन से दिक्कत, 'हनुमान चालीसा' से अजान में दिक्कत?

Bengaluru News: कर्नाटक के बेंगलुरू में एक दुकानदार को कुछ मुस्लिम युवकों ने इसलिए पीटा क्योंकि वो अज़ान के वक्त अपनी दुकान में स्पीकर पर भजन और हनुमान चालीसा सुन रहा था. अब ये जांच का विषय है कि क्या कर्नाटक में अज़ान के वक्त हिंदू परिवारों को हनुमान चालीसा या भजन सुनने की इज़ाजत है या नहीं? क्योंकि हमारी जानकारी के मुताबिक देश में हर किसी को अपने धर्म का पालन करने की और आराधना का मौलिक अधिकार मिलता है.

कर्नाटक एक ऐसा राज्य हैं, जो पिछले कुछ समय में कई मुद्दों की वजह से चर्चा में रहा है. पहला है राज्यसभा चुनाव में एक उम्मीदवार की जीत के बाद पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जाना. दूसरा है बेंगलुरू में रामेश्वरम कैफे में हुआ धमाका, जिसके आरोपी की तलाश जारी है. बेंगलुरू अब एक और मामले की वजह से चर्चा में आ गया है. वो है अज़ान के वक्त हनुमान चालीसा चलाने की वजह से एक दुकानदार के साथ हुई मारपीट.

बेंगलुरू के सिद्दाना गली इलाके में एक हिंदू दुकानदार को कुछ मुस्लिम युवाओँ ने इसीलिए पीटा, क्योंकि वो अपनी दुकान पर भजन चला रहा था. कहा जा रहा है कि दुकानदार ने हनुमान चालीसा चलाई जिसके बाद इलाके के ही कुछ मुस्लिम युवा वहां आए, उन्होंने उसे भजन बंद करने की धमकी दी, ऐसा ना करने पर उन लड़कों ने दुकानदार मुकेश के साथ मारपीट की.

इस घटना का करीब 4 से 5 मिनट का वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें ये साफ नजर आता है कि मुस्लिम युवकों ने जैसे ही दुकान में भजन और हनुमान चालीसा बजते हुए सुना तो वो दुकान पर आ गए. उन्होंने दुकानदार को भजन बंद करने की धमकी दी. धमकी सुनने के बाद भी जब दुकानदार मुकेश ने भजन बंद करने से इनकार कर दिया तो इन मुस्लिम युवकों ने उसके साथ मारपीट शुरू कर दी. दरअसल मुकेश की दुकान से कुछ दूरी पर मस्जिद है. शाम के समय मस्जिद में अज़ान हो रही थी. ये वही वक्त था जब मुकेश अपनी दुकान में भजन और हनुमान चालीसा सुनकर,अपने तरीके से ईश्वर की आराधना करते हैं.

मुकेश के साथ जिन मुस्लिम युवकों ने मारपीट की है, उनका सवाल भी यही था कि अज़ान के समय वो अपनी दुकान में भजन या हनुमान चालीस क्यों सुन रहे हैं. इस घटना ने इस पूरे इलाके के दुकानदारों को गुस्से में ला दिया है. दुकानदारों ने सख्त कार्रवाई की मांग की है. मुकेश का परिवार तो यहां तक दावा कर रहा है कि जबसे मुकेश ने मस्जिद के पास दुकान खोली है,तब से ये आरोपी, उन्हें अलग-अलग कारणों से परेशान कर रहे हैं.

आरोप ये है कि मारपीट करने वाले मुस्लिम युवक, मुकेश से रंगदारी मांगा करते थे, लेकिन मुकेश ने वो देने से मना कर दिया था. अज़ान के वक्त भजन सुनकर, इन युवकों को मुकेश के साथ मारपीट करने का मौका मिल गया. धार्मिक मामले का हवाला देकर वो मुकेश पर हावी हो गए. बहुत से लोग इन युवकों का समर्थन कर रहे हैं. उनका कहना है कि अज़ान के वक्त मुकेश को अपनी दुकान में स्पीकर पर भजन नहीं बजाना चाहिए था. इस मामले में पुलिस ने शिकायत दर्ज कर ली है. 3 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है.

कर्नाटक में कांग्रेस का शासन है, लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है...मामला हनुमान चालीसा से जुड़ा है. ये एक ऐसा समीकरण है, जिसको बीजेपी हर हाल में भुनाना चाहती होगी. इसी वजह से बीजेपी नेता तेजस्वी सूर्या ने पीड़ित दुकानदार से मुलाकात की. वो खुद उस दुकान पर पहुंचे, जहां ये घटना हुई थी.

अगर हम इस मुद्दे पर होने वाली राजनीति को हटा दें, तो भी ये सोचने वाली बात है कि, ऐसे लोग जो सड़क पर नमाज़ पढ़ने को सही मानते हैं, वही लोग अज़ान के वक्त किसी अन्य धर्म के व्यक्ति का भजन सुनना भी पसंद नहीं करते. ये कैसी मानसिकता है जो समाज को धर्म के आधार पर बांट रही है.

Trending news