Dilip Kumar Birthday: किसिंग सीन ने बंद करा दी फिल्म, दिलीप कुमार का यह ख्वाब रह गया अधूरा
Advertisement
trendingNow11481560

Dilip Kumar Birthday: किसिंग सीन ने बंद करा दी फिल्म, दिलीप कुमार का यह ख्वाब रह गया अधूरा

Dilip Kumar's 100th birth anniversary: कई बार ऐसा हुआ कि अपने दौर के बड़े सितारों ने साथ काम नहीं किया. दिलीप कुमार के संग तमाम बड़ी हीरोइनें काम करना चाहती थीं परंतु वह गायिका-अभिनेत्री सुरैया के हीरो बनना चाहते थे. फिल्म शुरू हुई, मगर फिर कुछ ऐसा हुआ जिसकी किसी को कल्पना नहीं थी.

 

Dilip Kumar Birthday: किसिंग सीन ने बंद करा दी फिल्म, दिलीप कुमार का यह ख्वाब रह गया अधूरा

Happy Birthday Dilip Kumar: दिलीप कुमार 1950 के दशक में भले ही बड़े सितारे बन चुके थे मगर उनकी तमन्ना थी कि उस दौर की स्टार सुरैया के साथ कोई फिल्म करें. निर्देशक के.आसिफ दिलीप कुमार के दोस्त थे और दोनों 1951 में फिल्म हलचल में साथ काम कर चुके थे. यह दौर था जब सुरैया के परिवारवालों ने उनकी शादी देव आनंद से नहीं होने दी. सुरैया ने फिल्मों में काम करने की गति धीमी कर दी थी. वह लो-ब्लड प्रेशर समेत कुछ बीमारियों का शिकार हो गईं. मगर के.आसिफ ने सुरैया और दिलीप कुमार को लेकर फिल्म की योजना बनाई. फिल्म का नाम था, जानवर. शूटिंग शुरू हुई. लेकिन बात बिगड़ती गई और अंततः कुछ रील शूट होने के बाद फिल्म को बंद कर दिया गया.

घायल सुरैया और नाग का सीन
इस फिल्म के सैट पर कुछ ऐसी बातें हुईं, जिन्हें लेकर दोनों पक्षों की तरफ से आरोप-प्रत्यारोप चले. सुरैया ने फिल्म छोड़ने की वजहें बताते हुए कहा था कि दिलीप कुमार उनके साथ सही बर्ताव नहीं करते थे. शूटिंग के दौरान कुछ दृश्यों में वह इस तरह पेश आए कि वह घायल हो गईं और घाव ठीक होने में महीना भर लगा. साथ ही उन्होंने के.आसिफ पर आरोप लगाया कि वह उनसे कुछ ऐसे दृश्य करवाना चाहते थे, जिनमें वह सहज नहीं थी. इस बात को लेकर अलग-अलग पक्ष मिलते हैं. बताया जाता है कि फिल्म में एक सीन था, जिसमें सांप सुरैया के पैर पर डस लेता है. तब दिलीप कुमार अपने मुंह से उस सांप का जहर खींच निकालते हैं.

सुरैया ने थमा दिया चैक काटकर
सुरैया का कहना था कि इस सीन की शूटिंग एक दिन में हो जानी चाहिए थी, मगर डायरेक्टर और दिलीप कुमार चार दिनों तक यही सीन शूट करते रहे. उस पर निर्माता-निर्देशक सुरैया पर दबाव डाल रहे थे कि इस सीन की कंटीन्यूटी में उनका और दिलीप कुमार का एक किसिंग सीन भी रहे. सुरैया जानती थीं कि ऐसा सीन सेंसर से बिल्कुल पास नहीं हो सकता. सुरैया को तब लगा कि कुछ गड़बड़ हैं. उन्होंने घर जाकर यह बात मां से बताई, जिन्होंने इसे उनके मामा जहूर को बताया. अगले दिन सैट पर फिर से यही सीन शूट किया जाने लगा तो सुरैया भड़क गईं और उन्होंने दिलीप कुमार को खरी खोटी सुनाई. जहूर दिलीप कुमार पर हमला करने दौड़े तो के.आसिफ बीच में आ गए. सुरैया ने तुरंत फिल्म छोड़ने का फैसला आसिफ को सुना दिया. तब आसिफ ने कहा फिल्म बीच में बंद होने से नुकसान होगा, इसकी भरपाई कौन करेगा. सुरैया ने तुरंत अपने बैग से चैकबुक निकाली और खर्च हुई रकम का चैक काट दिया. फिल्म बंद हो गई. दिलीप कुमार और सुरैया किसी फिल्म में साथ नहीं आए. हालांकि बाद में दिनों की कभी सार्वजनिक मुलाकातें हुई, तो वे एक-दूसरे से बिना किसी गिले-शिकवे के मिलते नजर आए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news