Ali Haidar: चाहत के सितारे को पुरानी जींस ने पहुंचा दिया था शिखर पर, आज कहां गुम है मगर...?
Advertisement

Ali Haidar: चाहत के सितारे को पुरानी जींस ने पहुंचा दिया था शिखर पर, आज कहां गुम है मगर...?

Pakistani Singer: 1990 के दशक के भारतीय संगीत प्रेमियों के लिए अली हैदर एक शानदार गायक का नाम है. चाहत और पुरानी जींस जैसे गानों से छा जाने वाले अली हैदर को लोग शुरू में भारतीय मानते थे. फिर पता चला वह पाकिस्तानी हैं. मगर इससे उनकी लोकप्रियता पर असर नहीं पड़ा. लेकिन आज यह सिंगर कहां गुमनाम जिंदगी जी रहा हैॽ जानिए...

 

 

Ali Haidar: चाहत के सितारे को पुरानी जींस ने पहुंचा दिया था शिखर पर, आज कहां गुम है मगर...?

Ali Haidar Songs: अगर आपने 1990 के दशक के शुरुआती दौर में रोमांस किया है, तो अली हैदर को कभी नहीं भूल सकते. ऑडियो कैसेट के उस जमाने अली हैदर का भारत में पहला एलबम आया था, चाहत. यूं तो इसके सभी गाने खूब सुने गए, परंतु एलबम का टाइटल गाना हर युवा के दिल में उतर गया. गाना थाः चाहत तेरी मुझे चाहिए पल दो पल के वास्ते/जीता हूं तेरे प्यार से खुशियों के वास्ते. लेकिन इसके बाद जिस गाने ने अली हैदर को लोकप्रियता के शिखर पर बैठा दिया, वह गाना 1993 में आया. गाना थाः पुरानी जींस और गिटार. ये दोनों गाने आपको यूट्यूब पर मिल जाएंगे. अली हैदर के एलबम चाहत, संदेसा, तरंग और करार खूब लोकप्रिय हुए. मगर कुछ साल बाद यह सिंगर अचानक गायब हो गया.

चोरी छुपे किया शौक पूरा
अपने प्राइवेट एलबमों से छा जाने वाले अली हैदर को भारत और पाकिस्तान में भले ही खूब लोकप्रियता मिली. 1967 में जन्मे अली हैदर को बचपन से संगीत का शौक था परंतु उनके पिता इसके खिलाफ थे. वह बेटे को इंजीनियर बनाना चाहते थे. ऐसे में अली हैदर पिता से चोरी-छुपे अपने गाने का शौक पूरा करते थे. हालांकि पिता के डर से उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की परंतु कराची में एक टीवी शो की लॉन्चिंग के दौरान उन्हें मंच पर गाने का मौका मिला. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और प्रोफेशनल सिंगिंग में उतर गए. उनका पहला एलबम जाने जां सुन आया. दूसरा एलबम चाहत 1989 में रिलीज हुआ. यह हिट रहा. भारत में एचएमवी ने इसके अधिकार खरीदे और रिलीज किया. भारत में अली हैदर लोकप्रिय हो गए. शुरू में लोगों को लगा कि यह भारतीय सिंगर है.

जिंदगी में ट्रेजडी
इसके बाद उनके दो और एलबम आएः करार और संदेसा. संदेसा में उनका अब तक का सबसे लोकप्रिय गाना थाः पुरानी जींस और गिटार. इस गाने की धुन उन्हें एक संगीतकार दोस्त ने तोहफे में दी थी. कुछ साल तो सब ठीक चला परंतु 2006 में अली हैदर की शादी सबीका नाम की लड़की से हुई. शादी के तीन साल बाद वह मां बनने वाली थी. लेकिन प्रेग्नेंसी में गड़बड़ी पैदा हो गई. तब डॉक्टरों ने उन्हें अबॉर्शन की सलाह दी. पति-पत्नी नहीं माने और जन्म लेने वाला बच्चा 24 घंटों में चल बसा. इस बात ने अली हैदर का दिल तोड़ दिया और वह संगीत से दूर हो गए. कुछ साल संगीत से अलग होने के बाद उन्होंने वापसी जरूर की परंतु पुराना जादू पैदा नहीं हुआ. पाकिस्तान में जब उन्हें प्यार नहीं मिला, तो अली हैदर अमेरिका चले गए. वहां भी उन्होंने गाने गाए, परंतु बात बनी. आज अली हैदर की तीन बेटियां हैं और वह अमेरिका में शो करते रहते हैं. मगर अब उनकी जिंदगी में लोकप्रियता की पुरानी यादें ही बाकी हैं. अन्यथा वह गुमनाम-सी जिंदगी जी रहे हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news