भारत में अब दो तरह के हिंदू हैं.. चुनाव को लेकर क्या बोल गए किसान नेता राकेश टिकैत
Advertisement
trendingNow12207556

भारत में अब दो तरह के हिंदू हैं.. चुनाव को लेकर क्या बोल गए किसान नेता राकेश टिकैत

Rakesh Tikait: उन्होंने कहा कि इस बार धर्म काम नहीं कर रहा है. भाजपा को 370 सीट अपने बूते और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 400 से अधिक सीट मिलने के पार्टी के दावे पर चुटकी लेते हुए टिकैत ने कहा कि वह नया नारा दे सकती है.

भारत में अब दो तरह के हिंदू हैं.. चुनाव को लेकर क्या बोल गए किसान नेता राकेश टिकैत

Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव से पहले किसान नेता राकेश टिकैत ने आरोप लगाया कि भाजपा और आरएसएस ने देश के हिंदुओं को दो श्रेणियों ‘नागपुरिया और भारतीय हिंदू’ में विभाजित कर दिया है. उन्होंने कहा कि भगवान राम भारतीयों के लिए आस्था का विषय हैं और उनके नाम का इस्तेमाल राजनीतिक फायदा उठाने के लिए नहीं होना चाहिए. आरएसएस और भाजपा गांवों में मंदिरों पर कब्जा कर लेगी. 

असल में न्यूज एजेंसी के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि राम हमारे लिए आस्था का विषय हैं. राम हमारे हृदय में बसे हैं. गांवों के लोगों से ज्यादा राम का नाम कोई नहीं लेता. वे एक-दूसरे का अभिवादन करने के लिए अब भी ‘राम-राम’ कहते हैं, न कि नमस्ते या प्रणाम कहते हैं.’’ ‘‘वे राम को राजनीति से क्यों जोड़ रहे हैं? भाजपा का समर्थन नहीं करने वाले हिंदू क्या राम मंदिर नहीं जा सकते. वे जा सकते हैं.’’ 

लोगों को यह सोचना चाहिए कि..
उन्होंने कहा कि देश में अब दो तरह के हिंदू हैं. ‘‘लोगों को यह सोचना चाहिए कि वे नागपुरिया हिंदू हैं या भारतीय हिंदू. क्या हिंदू होने का प्रमाणपत्र नागपुर से मिलेगा.’’ आरएसएस का मुख्यालय महाराष्ट्र के नागपुर में है. किसान आंदोलन का एक प्रमुख चेहरा रहे जाट नेता ने अफसोस जताया कि कुछ किसान भी ‘‘नागपुरिया हिंदू’’ बन रहे हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि राम मंदिर चुनाव में कोई मुद्दा नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘जाति से जुड़े मुद्दे इस चुनाव में बड़े मुद्दे हैं. ऐसा लंबे समय बाद हो रहा है कि लोग जातिगत आधार पर गोलबंद हो रहे हैं. 

‘एक दिन, एक सीट’ का नया नारा
इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि इस बार धर्म  काम नहीं कर रहा है.’’ लोकसभा चुनाव में भाजपा को 370 सीट अपने बूते और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 400 से अधिक सीट मिलने के पार्टी के दावे पर चुटकी लेते हुए टिकैत ने कहा कि वह 365 सीट जीतने के लिए ‘एक दिन, एक सीट’ का नया नारा दे सकती है. उन्होंने सवाल किया, ‘‘यदि वे 400 से अधिक सीट जीतने को आश्वस्त हैं तो चुनाव की क्या जरूरत है? 

टिकैत ने कई विपक्षी दलों द्वारा लगाये गए आरोपों से सहमति जताते हुए कहा, ‘‘उन्हें ये सीट कहां से मिल रही हैं? क्या ऐसा नहीं लगता कि कुछ गड़बड़ है?’’ हालांकि, भाजपा का दावा है कि विपक्षी दल ईवीएम में छेड़छाड़ के झूठे आरोप लगा रहे हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि वे चुनाव में हार जाएंगे. Agency Input

Trending news