IAS Success Story: ऑफिस के लंच टाइम में की तैयारी और टॉप कर दिया यूपीएससी, पढ़िए पूरी कहानी
Advertisement

IAS Success Story: ऑफिस के लंच टाइम में की तैयारी और टॉप कर दिया यूपीएससी, पढ़िए पूरी कहानी

IAS Pradeep Singh का कहना है कि मुख्य परीक्षा पास करने के लिए कैंडिडेट्स को राइंटिंग स्किल पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. इंटरव्यू राउंड के लिए व्यक्ति को अपने इंटरपर्सनल स्किल पर ध्यान देना चाहिए. 

IAS Success Story: ऑफिस के लंच टाइम में की तैयारी और टॉप कर दिया यूपीएससी, पढ़िए पूरी कहानी

UPSC Topper Story: हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले प्रदीप सिंह ने 2019 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) में अपने ऑफिस के लंच टाइम में पढ़ाई करके टॉप किया था और फिर भी नेशनल लेवल की परीक्षा में रैंक 1 हासिल करने में सफल रहे. ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद, सिंह ने एसएससी की तैयारी की और दिल्ली में टैक्स ऑफिस में नौकरी प्राप्त की. हालांकि, उन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को नहीं छोड़ा और चार बार यूपीएससी की परीक्षा दी.

आईएएस प्रदीप सिंह ने नौकरी करते हुए यूपीएससी की तैयारी की. नौकरी के दौरान जब भी उन्हें समय मिलता वह परीक्षा के लिए पढ़ाई में इसका इस्तेमाल करते. यहां तक ​​कि ऑफिस आने-जाने के दौरान उन्होंने यूट्यूब के जरिए पढ़ाई भी की. उन्होंने कहा कि वह ऑफिस में जल्दी काम खत्म कर लेते थे ताकि लंच के समय उन्हें पढ़ने का मौका मिल सके.

सिंह का मानना ​​है कि बिना टाइम मैनेजमेंट के यूपीएससी क्लियर करना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि जिन दिनों ऑफिस में काम का बोझ ज्यादा नहीं होता था और उन्हें जल्दी काम हो जाता था, वे अपने सीनियर्स से इजाजत लेकर जल्दी घर जाकर पढ़ाई करते थे. ऑफिस के कर्मचारियों ने भी उनका पूरा सहयोग किया.

प्रदीप सिंह ने अपनी स्कूली शिक्षा शंभू दयाल मॉडर्न स्कूल से की और 2012 में दीनबंधु छोटू राम यूनिवर्सिटी एंड टेक्नोलॉजी, मुरथल से कंप्यूटर साइंस में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. प्रदीप का मानना है कि शिक्षा और सीखना एक जरूरी और कभी न खत्म होने वाली प्रक्रिया है. 

प्रदीप सिंह IAS टॉपर 2019 का कहना है कि मुख्य परीक्षा पास करने के लिए कैंडिडेट्स को राइंटिंग स्किल पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. इंटरव्यू राउंड के लिए व्यक्ति को अपने इंटरपर्सनल स्किल पर ध्यान देना चाहिए. प्रदीप ने कहा कि कई बार उनके लिए पढ़ाई करना और साथ-साथ फुल टाइम जॉब करना बहुत मुश्किल हो जाता था. 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news