IAS Success Story: जन्म से पहले हो गई थी पिता की मौत, गांव की झोंपड़ी से सरकारी बंगले तक ऐसा रहा सफर
Advertisement

IAS Success Story: जन्म से पहले हो गई थी पिता की मौत, गांव की झोंपड़ी से सरकारी बंगले तक ऐसा रहा सफर

IAS Dr. Rajendra Bharud: वह अपने घर के बाहर चबूतरे पर बैठकर वहीं पढ़ाई करते थे. कभी-कभी शराब पीने आने वाले लोग उन्हें नाश्ता लाने के लिए कुछ ज्यादा पैसे दे देते थे. जिससे उन्होंने कुछ किताबें खरीदीं.

 

IAS Success Story: जन्म से पहले हो गई थी पिता की मौत, गांव की झोंपड़ी से सरकारी बंगले तक ऐसा रहा  सफर

Dr. Rajendra Bharud Success Story: हम अक्सर लोगों को कहते सुनते हैं कि पैसे के बिना आदमी अपने सपने पूरे नहीं कर सकता, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए पैसे की जरूरत नहीं है. जो लोग अपने सपनों को हासिल करने के लिए गरीबी से लड़ने की हिम्मत रखते हैं, उनकी ताकत और दृढ़ संकल्प पर संदेह करने वाले लोगों के लिए डॉ. राजेंद्र भारूड एक ऐसे व्यक्ति का जीता जागता उदाहरण हैं.

उन्होंने एक बार कहा था, “गरीबी वह है जिसे हम जन्म से जानते हैं. यह गांव के हर व्यक्ति के भीतर इतनी गहराई से मौजूद है कि कोई यह भी नहीं जानता कि वे गरीब हैं या अनपढ़. उनके पास जो कुछ है और प्रकृति के संसाधनों पर हर कोई खुश है.

आईएएस बनकर सबको चौंका दिया
डॉ. राजेंद्र भरूड महाराष्ट्र के सकरी तालुका के सामोद गांव के रहने वाले हैं. एमबीबीएस पूरा करने के बाद डॉ. राजेंद्र जब अपने गांव लौटे तो सभी को चौंका दिया और वजह आपको हैरान कर देगी. घर वापस आने पर वह न केवल एक डॉक्टर बल्कि एक आईएएस अधिकारी थे.

डॉ. राजेंद्र भरुड़ का जन्म 7 जनवरी 1988 को सामोद गांव में हुआ था. उनके जन्म से पहले ही उनके पिता की मृत्यु हो गई थी. आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उनके परिवार के पास उनके पिता की एक भी तस्वीर नहीं थी. भारूड की मां शराब बेचकर गुजारा करती थी और पूरा परिवार गन्ने के पत्तों की बनी एक छोटी सी झोपड़ी में रहता था.

एक इंटरव्यू में राजेंद्र भरुड़ ने कहा कि मैं तीन साल की उम्र में भूख के कारण रोया करता था. पीने वाले मेरे कारण नाराज थे. उनमें से कुछ मुझे चुप कराने के लिए मेरे मुंह में शराब की बूंदे डाल देते थे. दूध की जगह मेरी दादी मुझे शराब पिलाती थी ताकि कुछ हद तक भूख मिट जाए और मैं चुप हो जाऊं और इन सबकी वजह से उन्हें शराब की लत लग गई. सर्दी-खांसी होने पर भी उसे दवा के तौर पर शराब पिलाई जाती थी.

राजेंद्र ने कहा, वह अपने घर के बाहर चबूतरे पर बैठकर वहीं पढ़ाई करते थे. कभी-कभी शराब पीने आने वाले लोग उन्हें नाश्ता लाने के लिए कुछ ज्यादा पैसे दे देते थे. जिससे उन्होंने कुछ किताबें खरीदीं. उन्होंने मेहनत से पढ़ाई और कक्षा 10वीं की परीक्षा में 95 फीसदी नंबर प्राप्त किए और कक्षा 12वीं में 90 फीसदी नंबर प्राप्त किए.

मिला बेस्ट स्टूडेंट का अवार्ड
2006 में उन्होंने मेडिकल प्रवेश परीक्षा दी और परीक्षा पास की. उनके पास मुंबई के केईएम अस्पताल और सेठ जीएस मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की डिग्री है. यही नहीं, कलेक्टर केईएम अस्पताल और सेठ जीएस मेडिकल कॉलेज में राजेंद्र भारुड़ को पूरे महाराष्ट्र के 'सर्वश्रेष्ठ छात्र का पुरस्कार' मिला. वे जनस्वास्थ्य विभाग और जिले के प्रेरणास्रोत बने.

एमबीबीएस के अपने फाइनल ईयर में, उन्होंने यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) परीक्षा में बैठने का फैसला किया. यह चुनौतीपूर्ण था क्योंकि उस समय वह दो एग्जाम के लिए पढ़ाई कर रहे थे. साथ ही, वह एक इंटर्न भी थे. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी और अपने पहले ही अटेंप्ट में परीक्षा पास कर ली. बेशक, उनकी मां को यूपीएससी के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. जब वह एमबीबीएस पूरा करके वापस गए, तो उसकी मां को यह जानकर और भी खुशी हुई कि उसका बेटा अब एक सिविल अधिकारी बन गया है.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news