CLAT Preparation Tips: CLAT की तैयारी कर रहे हैं तो अपनाएं ये टिप्‍स, गारंटी के साथ सक्सेस मिलेगी!
Advertisement
trendingNow11336999

CLAT Preparation Tips: CLAT की तैयारी कर रहे हैं तो अपनाएं ये टिप्‍स, गारंटी के साथ सक्सेस मिलेगी!

CLAT 2022 Exam: क्‍लैट के लिए आवेदन प्रक्रिया (Clat Exam Application Process) शुरू हो चुकी है और यह परीक्षा 18 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. आपको बता दें कि क्‍लैट परीक्षा के माध्‍यम से ही देश की टॉप यूनिवर्सिटीज में एडमिशन (Top Law University) मिलता है. इस परीक्षा के लिए आपको सही प्‍लानिंग करके तैयारी करने की जरूरत होती है. इस खबर में बेहतर स्ट्रेटेजी के साथ परीक्षा तैयारी के लिए टिप्‍स बताए गए हैं. 

क्‍लैट परीक्षा

CLAT Preparation Strategy: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (CLAT) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इच्छुक विद्यार्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर आवेदन करना होगा. ये परीक्षा लॉ 18 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. अगर आप लॉ के क्षेत्र में अच्‍छा करियर बनाना चाहते हैं तो आपको इस एग्‍जाम को क्रैक करना होगा. इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है. अब इस परीक्षा की तैयारी के लिए ज्‍यादा समय नहीं बचा है. इसलिए अब आपको बेहतर स्ट्रेटेजी के साथ परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर देनी चाहिए. इस खबर में ऐसी ही स्ट्रेटेजी के बारे में बताया गया है. जिसे आप अपना कर तैयारी को और बेहतर बना सकते हैं. 

एग्जाम पैटर्न को जरूर समझें

आपको सबसे पहले परीक्षा का पैटर्न जानना जरूरी है. अगर आप किसी एग्‍जाम का पैटर्न नहीं जानेंगे, तो आपको उस परीक्षा का नेचर पता नहीं चलेगा. इसके बगैर आप सही तैयारी नहीं कर पाएंगे. इसलिए क्लैट की तैयारी शुरू करने से पहले इसके पैटर्न को जान लीजिए. इसके आपको समझ में आ जाएगा कि आपको किस तरह से इस परीक्षा की तैयारी करना है. आप जरूरी विषयों को ज्‍यादा समय दे पाएंगे और अच्छे से तैयारी भी कर पाएंगे. 

सिलेबस को अच्‍छे से डिकोड करें 

पैटर्न को समझने के बाद सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है सिलेबस को समझना. परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले पूरा सिलेबस एक बार अच्‍छे से पढ़े. आपको सिलेबस के मुताबिक ही तैयारी करनी चाहिए और अपना टाइम टेबल भी उसी तरीके से बनाना चाहिए. ऐसा भी हो सकता है कि आपको कुछ विषय समझ नहीं आए या किसी विषय में आपका मन नहीं लगे. इसलिए आपको हर सेक्शन पर बराबर ध्यान देना होगा. इससे आपको परीक्षा के समय में कोई परेशानी नहीं होगी. 

नोट्स बनाएं 

परीक्षा की तैयारी करते समय नोट्स बनाना बहुत अहम है. आपको जहां से भी जरूरी जानकारी मिले. वहां से छोटे-छोटे नोट्स जरूर तैयार करते रहें. ऐसा करने से आपको रिवीजन के समय आसानी होगी. अगर आप अपने नोट्स डिजिटली बनाते हैं तो आप कहीं बाहर हैं, तब भी आसानी से रिवीजन कर पाएंगे. 

मॉक टेस्ट के बिना परीक्षा ना दें 

आपकी तैयारी कितनी भी अच्‍छी हो जाए फिर भी आप परीक्षा के लिए मॉक टेस्‍ट जरूर दें. बिना मॉक टेस्‍ट के परीक्षा की तैयारी को अधूरा ही मानें. मॉक टेस्ट आपको बताता है कि आपकी तैयारी कैसी है और साथ ही इसके परिणाम आपको कॉन्फिडेंस भी देते हैं, साथ ही अपनी गलतियों को समझने का मौका भी देते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news