Business Idea: नौकरी की चिकचिक से हो चुके हैं परेशान तो बनें अपने बिजनेस के मालिक, केवल 50 हजार में शुरू कर सकते हैं ये काम
Advertisement

Business Idea: नौकरी की चिकचिक से हो चुके हैं परेशान तो बनें अपने बिजनेस के मालिक, केवल 50 हजार में शुरू कर सकते हैं ये काम

New Business Idea: अगर आप नौकरी के बजाय अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको केवल 40 हजार रुपये में शुरू हो जाने वाले एक कारोबार के बारे में बताते हैं. इस बिजनेस में 30-40 प्रतिशत तक का मोटा मुनाफा मिलना तय होता है.

Business Idea: नौकरी की चिकचिक से हो चुके हैं परेशान तो बनें अपने बिजनेस के मालिक, केवल 50 हजार में शुरू कर सकते हैं ये काम

Stationery Business Plan: आजकल लोगों में अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का क्रेज काफी बढ़ रहा है. अपने बिजनेस में न केवल आप खुद उसके मालिक होते हैं बल्कि उसका सारा नफा और नुकसान भी आपका ही होता है. ऐसा करके आप अपने साथ ही कई अन्य लोगों को भी रोजगार देने के स्थिति में पहुंच जाते हैं. अगर आप सही ढंग से मेहनत करते हैं और किस्मत भी आपका साथ देती है तो आप देखते देखते मोटी कमाई का स्रोत बना सकते हैं. अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको बिजनेस प्लान के बारे में बताते हैं. 

आप खोल सकते हैं अपना स्टेशनरी स्टोर

अगर आप कम बजट में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो स्टेशनरी की शॉप (Stationery Store) खोल सकते हैं. इस बिजनेस को आप 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक में आसानी से शुरू कर सकते हैं. आजकल सभी जगह स्टेशनरी की डिमांड है और यह हमेशा चलने वाला बिजनेस है. आप अपनी शॉप में बच्चों की कॉपी, किताबें, पेंसिल, मैप समेत उनकी जरूरत की दूसरी चीजें रख रख सकते हैं. 

मुनाफा बढ़ाने के लिए करें ये काम

मुनाफा बढ़ाने के लिए आप बच्चों से जुड़े खिलौने और क्रिएटिव गेम्स भी अपनी दुकान में रख सकते हैं. इन चीजों की अच्छी खासी बिक्री होती है और इनमें मुनाफा भी ठीक-ठाक है. इसके अलावा आप ऑफिस आइटम में यूज होने वाली फाइलें, पैन, स्टैपलर जैसे आइटम भी शॉप में रख सकते हैं. इनकी भी बिक्री अक्सर चलती रहती है. आप कॉलेजों की किताबें-रजिस्टर भी रख सकते हैं. 

दुकान के लिए ढूंढें अच्छी लोकेशन

काम को सही ढंग से जमाने के लिए आप सबसे पहले अच्छी लोकेशन पर दुकान ढूंढें. यह दुकान अगर स्कूल-कॉलेज के पास होगी तो बढ़िया रहेगा. इससे आपको हमेशा ग्राहक मिलते रहेंगे और एक नियमित आय आती रहेगी. आप इस दुकान (Stationery Store) में ग्रीटिंग कार्ड, ग्लोब और गिफ्ट आइटम रखकर अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं. 

30 -40 प्रतिशत का शुद्ध मुनाफा 

आप चाहें तो इस बिजनेस को खुद ही शुरू कर सकते हैं या फिर पार्टनरशिप में स्टेशनरी की शॉप (Stationery Store) खोल सकते हैं. पार्टनरशिप तभी करें, जब आपको अपने साथी पर पूरा भरोसा हो. बिजनेस शुरू करने से पहले सारी बातें लिखित रूप में जरूर तय कर लें. अगर आप अपने मुनाफे को बांटना नहीं चाहते तो अकेले बिजनेस करना ही सही रहता है. इस बिजनेस में करीब 30-40 प्रतिशत का शुद्ध मुनाफा हो जाता है. 

(भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं) 

Trending news