इस साल देने वाले हैं बोर्ड एग्जाम? जानें क्या करें अगर आपका पेपर ना जाए अच्छा
Advertisement
trendingNow12110609

इस साल देने वाले हैं बोर्ड एग्जाम? जानें क्या करें अगर आपका पेपर ना जाए अच्छा

Board Exams: बोर्ड परीक्षाओं में अक्सर ऐसा हो सकता है कि एक या दो पेपर उतने अच्छे नहीं जाएं, जितना हम चाहते हैं. अब ऐसे में आपको उस परीक्षा को लेकर ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए और अपनी आगे की परीक्षा की तैयारी पर फोकस करना चाहिए.

इस साल देने वाले हैं बोर्ड एग्जाम? जानें क्या करें अगर आपका पेपर ना जाए अच्छा

Board Exam 2024: पूरे देश में बोर्ड परीक्षा का उत्साह बढ़ रहा है क्योंकि अनगिनत छात्र अपनी आगामी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, जो आमतौर पर फरवरी और मार्च के बीच होती हैं. बोर्ड परीक्षा किसी भी छात्र के जीवन में एक बड़ा मील का पत्थर है. बोर्ड परीक्षाओं का न केवल सिलेबस बहुत बड़ा होता है, बल्कि यह किसी छात्र द्वारा सामना की जाने वाली पहली बड़े पैमाने की परीक्षा भी है. चाहे वह सीबीएसई (CBSE) हो, आईसीएसई (ICSE) हो, एमपी बोर्ड (MP Board) हो, यूपी बोर्ड (UP Board) या बिहार बोर्ड (Bihar Board) हो, परीक्षा के नतीजे किसी भी छात्र की उच्च शिक्षा तय करने में अहम भूमिका निभाते हैं.

बोर्ड परीक्षाओं में अक्सर ऐसा हो सकता है कि एक या दो पेपर उतने अच्छे नहीं जाते जितना हम चाहते हैं. चाहे यह तैयारी की कमी हो, बढ़ा हुआ तनाव हो, या परीक्षा पैटर्न के बारे में जागरूकता की कमी हो, बोर्ड के दौरान किसी पेपर में खराब प्रदर्शन होना बहुत आम बात है. वहीं, कुछ छात्र तनाव के कारण भी बोर्ड परीक्षा में गलतियां कर बैठते हैं. तो जब कोई पेपर आपकी उम्मीदों के मुताबिक न जाए तो आपको क्या करना चाहिए? उससे जुड़ी यहां कुछ अहम बातें बताई गई हैं.

अब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गई खेत

एक बार पेपर हो जाने के बाद आपको उसके बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए. भले ही यह अच्छा न हुआ हो, अधिक सोचने से आप तनावग्रस्त हो जाएंगे और आने वाले पेपर भी उम्मीद से कम जाएंगे. इसके बजाय, बचे हुए पेपरों पर ध्यान केंद्रित करें.

किसी विश्वासपात्र के साथ साझा करें

अगर कोई पेपर खराब हो जाता है तो खुद को चिंतित होने देने के बजाय किसी करीबी विश्वासपात्र से बात करें. आप अपने किसी परिचित करियर विशेषज्ञ से भी बात कर सकते हैं. इसके अलावा, आप इस बारे में अपने टीचर, माता-पिता, भाई-बहनों या दोस्तों से भी बात कर सकते हैं.

गलतियों से सीखें

अपने आप पर कठोर होना अच्छा नहीं है, लेकिन आगे चलकर सुधार करने के लिए अनुभव का उपयोग करना अच्छा है. अपनी गलतियों की जांच करें और विचार करें कि आपने क्या बेहतर किया होगा. क्या कोई स्पेसिफिक सब्जेक्ट है, जिसे आपको अपने अगले रिवीजन में अधिक डिटेल से कवर करना चाहिए? भले ही यह संभावना नहीं है कि आप अपने परीक्षा पेपर की समीक्षा कर पाएंगे, फिर भी आप आगामी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पुराने पेपर की मदद ले सकते हैं.

Trending news