UPSC: 6 मेन्स और 4 इंटरव्यू, 10 अटेंप्ट में भी नहीं हुआ सेलेक्शन; IAS-IPS अफसरों ने कैंडिडेट को दी ये सलाह
Advertisement

UPSC: 6 मेन्स और 4 इंटरव्यू, 10 अटेंप्ट में भी नहीं हुआ सेलेक्शन; IAS-IPS अफसरों ने कैंडिडेट को दी ये सलाह

UPSC Civil Services Exam: अफसर कुणाल को फॉलो कर रहे हैं उन्होंने कुणाल के ट्वीट पर लिखा है, कुणाल तुम जीवन में जरूर कुछ बड़ा और अच्छा करोगे, इसीलिए मैंने तुमको अभी अभी फॉलो भी किया है. 

UPSC: 6 मेन्स और 4 इंटरव्यू, 10 अटेंप्ट में भी नहीं हुआ सेलेक्शन; IAS-IPS अफसरों ने कैंडिडेट को दी ये सलाह

UPSC Story: जब आप कुछ करने की ठान लेते हैं तो फिर आपका पूरा फोकस उसी पर होता है. फिर जब तक आप उसे हासिल नहीं कर लेते तब तक इसी में लगे रहते हैं कि कैसे होगा? कैसे करना है. आज हम एक ऐसी स्टोरी आपको बताने जा रहे हैं जो आपको मोटिवेट कर देगी. कहानी कुणाल विरुलकर की है जो यूपीएससी क्लियर करके भारत सरकार के एक जिम्मेदार अफसर बनना चाहते हैं. कुणाल ने एक ट्वीट किया है जिसमें लिखा है कि वह अब तक कुल 10 अटेंप्ट दे चुके हैं. इसमें 6 बार वो मेन्स दे चुके हैं और 4 बार इंटरव्यू दिया है, लेकिन एक भी बार सेलेक्शन नहीं हुआ है. इसके साथ ही उन्होंने लिखा है कि न जाने किस्मत में क्या लिखा है. 

कुणाल के इस ट्वीट से पता चलता है कि यूपीएससी क्लियर करके अफसर बनने के लिए कैंडिडेट्स को कितनी मेहनत करनी पड़ती है और सबसे बड़ी बात कि धैर्य और लगन की कितनी जरूरत होती है. कुणाल के ट्वीट करने के बाद उन्हें यूपीएससी क्लियर करके अफसर बनने वालों ने भी सलाह दी. IPS अफसर दिपाशु काबरा ने कुणाल के ट्वीट पर लिखा है, तुम्हारी किस्मत में कुछ और ही लिखा है. तुम एक दिन जरूर सफल होंगे. 

वहीं आईपीएस अफसर सूरज सिंह परिहार ने लिखा, कुणाल तुम जीवन में जरूर कुछ बड़ा और अच्छा करोगे, इसीलिए मैंने तुमको अभी अभी फॉलो भी किया है. साथ ही उन्होंने दूसरे ट्वीट में लिखा, आपकी योजना और क्रियान्वयन अच्छा था, तभी आप इतनी बार इंटरव्यू तक पहुंचे. ईश्वर की प्लानिंग आपके बारे में आपसे भी अच्छी है, बस विश्वास रखें, धैर्य आपमें है ही तभी 10 बार प्रयास कर पाए. IRS अफसर विवके चौहान ने लिखा, कुणाल आप दृढ़ता के प्रतिमान हैं, कुछ बहुत अच्छा ही होगा आपके साथ, मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं.

आईपीएस अफसर संतोष सिंह ने लिखा, UPSC पास करना या न कर पाना काबिलियत का एकमात्र पैमाना बिल्कुल नहीं है. UPSC क्लियर करने के बाद भी हमारे लिए हर बड़ा टॉस्क इक एग्जाम जैसा होता है, जहां हम फेल भी होते हैं, लेकिन फिर अगले लक्ष्य में लग जाते हैं. विश्वास करें कि यूपीएससी से बेहतर कुछ आपके लिए स्टोर में है. शुभकामनाएं!

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news