Crude Oil Price: जेब पर पड़ेगा असर! तेल पर बढ़ गया टैक्स, डीजल पर भी आया बड़ा अपडेट
Advertisement

Crude Oil Price: जेब पर पड़ेगा असर! तेल पर बढ़ गया टैक्स, डीजल पर भी आया बड़ा अपडेट

Oil Price: देश में तेल की कीमतों में जब भी उतार-चढ़ाव होता है तो इससे लोगों को काफी फर्क पड़ता है. अब एक बार फिर से इनमें बदलाव देखने को मिला है. साथ ही इस बदलाव का असर भी आने वाले दिनों में देखने को मिल सकता है. आइए जानते हैं कि क्या-क्या बदलाव हुए हैं.

Crude Oil Price: जेब पर पड़ेगा असर! तेल पर बढ़ गया टैक्स, डीजल पर भी आया बड़ा अपडेट

Petrol Price: देश में लोगों को पेट्रोल और डीजल की जरूरत काफी पड़ती है. वाहनों के आवागमन के लिए ईंधन का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं जब ईंधन की कीमतों में बदलाव होता है तो लोगों की जेब पर भी इसका असर पड़ता है. इस बीच ईंधन की कीमतों को लेकर एक अहम अपडेट सामने आया है और कीमतें भी आज से प्रभावी हो गई है. दरअसल, सरकार की ओर से कच्चे तेल पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया गया है और कीमतें भी प्रभावी हो गई हैं.

कीमतें बढ़ाई
सरकार ने शुक्रवार को कच्चे तेल पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति टन कर दिया. इसके साथ ही इन कीमतों के 16 सितंबर से प्रभावी होने का ऐलान किया. इससे पहले एक सितंबर को पाक्षिक समीक्षा में देश में उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर 6,700 रुपये प्रति टन तय किया गया था.

डीजल की कीमत
हालांकि डीजल की कीमत को लेकर राहत की खबर आई है. सरकार की ओर से डीजल के निर्यात पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क घटाया गया है. सरकार की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक, डीजल के निर्यात पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क घटाकर 5.50 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है. फिलहाल यह छह रुपये लीटर है.

विमान ईंधन की कीमत पर अपडेट
इसके अलावा विमान ईंधन में भी कमी लाई गई है, जिससे इसके दाम भी सस्ते हो गए हैं. इससे भी काफी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. बता दें कि विमान ईंधन यानी एटीएफ पर शुल्क को घटाकर 3.5 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है जो वर्तमाल में चार रुपये लीटर है. पेट्रोल पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क शून्य बना रहेगा. संशोधित दरें शनिवार से लागू होंगी. देश में अप्रत्याशित लाभ पर कर सबसे पहले एक जुलाई, 2022 को लगाया गया था. (इनपुट : भाषा)

Trending news