Windfall Tax: पेट्रोल-डीजल के रेट पर बड़ी खबर, सरकार ने बढ़ाया टैक्‍स; चेक करें नया अपडेट
Advertisement

Windfall Tax: पेट्रोल-डीजल के रेट पर बड़ी खबर, सरकार ने बढ़ाया टैक्‍स; चेक करें नया अपडेट

Crude Oil Price: डीजल पर एक्‍सपोर्ट ड्यूटी पूरी तरह से खत्‍म कर दी गई है. सरकार की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार क्रूड ऑयल के घरेलू उत्‍पादन पर विंडफॉल टैक्‍स 6400 रुपये  प्रति टन लगाया गया है. नई दरें 19 अप्रैल से लागू की गई हैं.

Windfall Tax: पेट्रोल-डीजल के रेट पर बड़ी खबर, सरकार ने बढ़ाया टैक्‍स; चेक करें नया अपडेट

Windfall Tax on Crude Oil: केंद्र सरकार की तरफ से एक बार फ‍िर कच्‍चे तेल पर विंडफॉल टैक्‍स लगाया गया है. प‍िछले द‍िनों सरकार की तरफ से क्रूड ऑयल पर व‍िंडफॉल टैक्‍स जीरो कर द‍िया गया था. इसके अलावा, डीजल पर एक्‍सपोर्ट ड्यूटी पूरी तरह से खत्‍म कर दी गई है. सरकार की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार क्रूड ऑयल के घरेलू उत्‍पादन पर विंडफॉल टैक्‍स 6400 रुपये  प्रति टन लगाया गया है. नई दरें 19 अप्रैल से लागू की गई हैं.

पूरी तरह हटा दिया गया था विंडफॉल टैक्‍स

इससे पहले, अप्रैल की शुरुआत में कच्‍चे तेल पर 3500 रुपये प्रति टन का विंडफॉल टैक्‍स पूरी तरह हटा दिया गया था. पेट्रोल और एटीएफ पर एक्‍सपोर्ट ड्यूटी भी खत्‍म कर दी गई थी. सरकार की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सरकार ने क्रूड ऑयल पर विंडफॉल टैक्‍स जीरो से बढ़ाकर 6400 रुपये प्रति टन कर द‍िया है. डीजल पर 50 पैसे प्रति टन लीटर की एक्‍सपोर्ट ड्यूटी को हटा द‍िया गया है.

1 जुलाई से शुरू हुआ था विंडफॉल टैक्स
इससे पहले सरकार ने एटीएफ (ATF) और पेट्रोल पर स्‍पेशल एडिशनल एक्‍सपोर्ट ड्यूटी (SAED) भी हटा द‍िया था. आपको बता दें सरकार ने 1 जुलाई, 2022 को पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट पर विंडफॉल टैक्स लगाने की घोषणा की थी. उस समय पेट्रोल (Petrol) के साथ डीजल और एटीएफ पर भी यह कर लगाया गया था.

बाद में समीक्षा के आधार पर पेट्रोल को व‍िंड फॉल टैक्‍स के दायरे से बाहर कर द‍िया गया था. घरेलू स्तर पर पैदा होने वाले क्रूड ऑयल की बिक्री पर विंडफॉल टैक्स में कटौती ऐसे समय में हुई है जब इंटरनेशनल मार्केट में ऑयल प्राइस करीब 85 डॉलर प्रति बैरल बना हुआ है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news