Unemployment Rate: सरकार के लिए आई अच्छी खबर, 4 महीने के निचले स्तर पर पहुंची बेरोजगारी दर
Advertisement

Unemployment Rate: सरकार के लिए आई अच्छी खबर, 4 महीने के निचले स्तर पर पहुंची बेरोजगारी दर

Unemployment Rate News: बेरोजगारी दर (Unemployment rate) के मोर्चे पर सरकार को काफी राहत मिली है. जनवरी महीने में देश में बेरोजगारी दर में बड़ी गिरावट देखने को मिली है, जिसके बाद यह आंकड़ा 4 महीनों के निचले स्तर पर पहुंच गया है. 

 

Unemployment Rate: सरकार के लिए आई अच्छी खबर, 4 महीने के निचले स्तर पर पहुंची बेरोजगारी दर

Unemployment Rates in India: बेरोजगारी दर (Unemployment rate) के मोर्चे पर सरकार को काफी राहत मिली है. जनवरी महीने में देश में बेरोजगारी दर में बड़ी गिरावट देखने को मिली है, जिसके बाद यह आंकड़ा 4 महीनों के निचले स्तर पर पहुंच गया है. जनवरी महीने में आंकड़ा 7.14 फीसदी रहा है. सीएमआईई (CMIE) की तरफ से आंकड़ा जारी कर इस बारे में बताया है. 

दिसंबर में कितनी रही थी बेरोजगारी दर?
गैर-सरकारी संस्था ‘सेंटर फॉर मॉनिटरिंग ऑफ इंडियन इकनॉमी’ (CMIE) के जनवरी, 2023 के आंकड़े बताते हैं कि इस महीने में बेरोजगारी दर 7.14 फीसदी रही है. इसके पहले दिसंबर, 2022 में बेरोजगारी दर 8.30 फीसदी पर थी. आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी में शहरी बेरोजगारी दर 8.55 फीसदी रही जबकि ग्रामीण बेरोजगारी दर 6.43 फीसदी थी. 

किस राज्य में दिखी सबसे ज्यादा बेरोजगारी?
इसके अलावा राज्यों की बात की जाए तो सबसे ज्यादा 21.8 फीसदी बेरोजगारी जम्मू- कश्मीर में रही है. उसके बाद हरियाणा में 21.7 फीसदी और राजस्थान में 21.1 फीसदी बेरोजगारी दर्ज की गई है. दिल्ली में 16.7 फीसदी, गोवा में 16.2 फीसदी, असम में 16.1 फीसदी और त्रिपुरा में 16 फीसदी बेरोजगारी दर रही है. 

छत्तीसगढ़ में रही सबसे कम बेरोजगारी दर
इसके साथ ही दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ में सबसे कम 0.5 फीसदी बेरोजगारी दर रही है. ओडिशा में यह संख्या 1.5 फीसदी, तमिलनाडु में 1.8 फीसदीऔर मध्य प्रदेश में 1.9 फीसदी रही है. 

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
नियोक्ता फर्म टीमलीज सर्विसेज में सह-संस्थापक एवं कार्यकारी उपाध्यक्ष ऋतुपर्ण चक्रवर्ती ने इन आंकड़ों पर कहा है कि यह कहना ठीक है कि पिछली कुछ तिमाहियों में रोजगार की स्थिति सुधरी हैं. हालांकि, हमें अभी लंबा सफर तय करना है. हर साल करीब दो करोड़ श्रमशक्ति जुड़ने से यह फासला दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है.

पिछले कुछ महीनों से घट रही है दर
सीआईईएल एचआर सर्विसेज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी आदित्य नारायण मिश्रा ने कहा कि बेरोजगारी दर पिछले कुछ महीनों में विभिन्न आर्थिक एवं भू-राजनीतिक कारकों से घटी है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news