Stock Market: 3 दिन बाद बाजार में आई बहार, सेंसेक्स-निफ्टी में रही खरीदारी, Tata Motor का शेयर चढ़ा
Advertisement
trendingNow11702706

Stock Market: 3 दिन बाद बाजार में आई बहार, सेंसेक्स-निफ्टी में रही खरीदारी, Tata Motor का शेयर चढ़ा

Stock Market Closing: लगातार 3 दिन की गिरावट के बाद आज शेयर बाजार (Share Market) में तेजी देखने को मिली है. आज सेंसेक्स और निफ्टी (Sensex-Nifty) दोनों इंडेक्स हरे निशान में क्लोज हुए हैं.

Stock Market: 3 दिन बाद बाजार में आई बहार, सेंसेक्स-निफ्टी में रही खरीदारी, Tata Motor का शेयर चढ़ा

Stock Market Closing, 19 May 2023: लगातार 3 दिन की गिरावट के बाद आज शेयर बाजार (Share Market) में तेजी देखने को मिली है. आज सेंसेक्स और निफ्टी (Sensex-Nifty) दोनों इंडेक्स हरे निशान में क्लोज हुए हैं. ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेतों के बीच में घरेलू बाजार में बढ़त देखने को मिली है. BSE का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स में आखिरी ट्रेडिंग सेशन में आई खरीदारी की वजह से 297.94 अंक यानी 0.48 फीसदी बढ़कर 61,729.68 अंक पर बंद हुआ. इसके पहले लगातार तीन दिनों तक सेंसेक्स एवं निफ्टी दोनों में ही गिरावट देखने को मिली थी.

निफ्टी में भी रही तेजी 
कारोबार के दौरान काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला और सेंसेक्स 61,784.61 के ऊपरी एवं 61,251.70 अंक के निचले स्तर पर भी रहा. इसके अलावा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का सूचकांक निफ्टी भी 73.45 अंक यानी 0.41 प्रतिशत चढ़कर 18,203.40 अंक पर पहुंच गया. इसके पहले लगातार तीन दिनों तक सेंसेक्स एवं निफ्टी दोनों में ही गिरावट देखने को मिली थी. 

क्या है एक्सपर्ट की राय?
कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के उप उपाध्यक्ष अमोल अठावले ने कहा, "सकारात्मक वैश्विक संकेतों ने बाजारों को तीन दिनों की गिरावट से उबरने में मदद की। सूचना प्रौद्योगिकी, बैंकिंग एवं रियल्टी शेयरों में खरीदारी आने से सूचकांकों को समर्थन मिला." साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स में 298.22 अंक यानी 0.48 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है जबकि निफ्टी को 111.4 अंक यानी 0.60 प्रतिशत का नुकसान हुआ है. 

टाटा मोटर्स में आई शानदार खरीदारी
शुक्रवार को सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से टाटा मोटर्स के शेयरों में सर्वाधिक तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई. इसके अलावा टेक महिंद्रा, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर भी लाभ में रहे. वहीं, दूसरी तरफ, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स, टाइटन एवं पावर ग्रिड के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई. 

अडानी ग्रुप के शेयरों को मिली मजबूती
अडानी ग्रुप के बारे में उच्चतम न्यायालय की तरफ से गठित विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट में किसी नियामकीय नाकामी का जिक्र नहीं किए जाने से इसके शेयरों को मजबूती मिली. समूह की सभी 10 कंपनियों के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए. हालांकि बीएसई का स्मालकैप इंडेक्स 0.16 प्रतिशत गिर गया जबकि मिडकैप इंडेक्स 0.01 प्रतिशत सुस्ती के साथ लगभग स्थिर रहा. 

विदेशी निवेशक डाल रहे हैं पूंजी
विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय बाजार में पूंजी डालनी जारी रखी है. एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 970.18 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीद की. 

Trending news