RBI जानें कब करेगा रेपो रेट्स में कटौती? आ गई बड़ी जानकारी, जानें किस दिन से कम होगी आपकी EMI
trendingNow11733741

RBI जानें कब करेगा रेपो रेट्स में कटौती? आ गई बड़ी जानकारी, जानें किस दिन से कम होगी आपकी EMI

Repo Rates Cut Down: अगर आपके भी दिमाग में ये सवाल घूम रहा है कि आरबीआई कब ब्याज दरों में कटौती करेगा तो आपको बता हें कि फिलहाल फरवरी 2024 से पहले ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद काफी कम नजर आ रही है. 

RBI जानें कब करेगा रेपो रेट्स में कटौती? आ गई बड़ी जानकारी, जानें किस दिन से कम होगी आपकी EMI

RBI Repo Rates Cute: आरबीआई (Reserve Bank of india) ने हाल ही में रेपो रेट्स (Repo Rates) की दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया है. अब सभी लोगों को इस बात का इंतजार है कि कब रिजर्व बैंक रेपो रेट्स में कटौती करेगा. अगर आपके भी दिमाग में ये सवाल घूम रहा है कि आरबीआई कब ब्याज दरों में कटौती करेगा तो आपको बता हें कि फिलहाल फरवरी 2024 से पहले ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद काफी कम नजर आ रही है. 

एक्सपर्ट को क्या है उम्मीद?

एक्सपर्ट को उम्मीद है कि रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर स्थिर रखने का सिलसिला दिसंबर में होने वाली मौद्रिक समीक्षा तक जारी रहेगा. उन्होंने रेपो दर में पहली गिरावट फरवरी, 2024 की समीक्षा बैठक में होने की उम्मीद जताई है.HDFC सिक्योरिटीज के हेड ऑफ रिसर्च दीपक जसानी ने भी इस बारे में जानकारी दी है. 

लिक्विडिटी के हिसाब से नहीं हो सकता है बदलाव
दीपक जसानी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि इस समय पर रेपो रेट्स में बदलाव लिक्विडिटी के हिसाब से भी नहीं किया जा सकता है. इस वजह से ही आरबआई ने दरों में स्थिरता के रुख को अपनाया है. इस समय पर सभी देशों में महंगाई नीचे की ओर जा रही है. फिलहाल यह अभी भी लक्ष्य के ऊपर ही नजर आ रही है. आरबीआई गवर्नर ने कहा है कि महंगाई को 4 फीसदी पर कायम रखने की उम्मीद की जा रही है. 

महंगाई 4 प्रतिशत पर 
एचडीएफसी बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री अभीक बरुआ ने कहा है कि जहां आरबीआई गवर्नर वृद्धि को लेकर उत्साहित हैं और मुद्रास्फीति पर कम हुए दबाव को समझते हैं वहीं वह मुद्रास्फीति के भविष्य के बारे में अधिक सतर्क भी हैं. वह मुद्रास्फीति को चार प्रतिशत के करीब रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
क्रिसिल रेटिंग्स के मुख्य अर्थशास्त्री धर्मकीर्ति जोशी ने भी कहा कि आरबीआई चालू वित्त वर्ष में दरों पर यथास्थिति बनाए रखेगा और केवल 2024 की मार्च तिमाही में कटौती शुरू करेगा.  यूबीएस इंडिया की अर्थशास्त्री तन्वी गुप्ता जैन को उम्मीद है कि आरबीआई फरवरी, 2024 की बैठक में पहली बार दर में कटौती करेगा. इससे पहले वह दिसंबर, 2023 की समीक्षा में ऐसा होने की उम्मीद कर रही थीं.

Trending news