अडानी ग्रुप पर खेला था दांव...9 महीने में हुआ 25000 करोड़ का फायदा, जान‍िए कैसे
Advertisement

अडानी ग्रुप पर खेला था दांव...9 महीने में हुआ 25000 करोड़ का फायदा, जान‍िए कैसे

Rajiv Jain's GQG Partners: हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद में यह अडानी ग्रुप का पहला निवेशक बना था. इस निवेशक का नाम राजीव जैन है. राजीव जैन के जीक्यूजी पार्टनर्स अडानी ग्रुप के  साथ में ऐसे चिपक कर बैठ गए कि आज उनको करोड़ों का फायदा हो रहा है. 

अडानी ग्रुप पर खेला था दांव...9 महीने में हुआ 25000 करोड़ का फायदा, जान‍िए कैसे

Rajiv Jain's GQG Partners: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद में एक तरफ जहां अडानी ग्रुप (Adani group) के शेयर्स खरीदने से हर कोई डर रहा था. वहीं, इस दौरान एक शख्स ऐसा था, जिसने अडानी अडानी ग्रुप में करोड़ों का निवेश कर दिया. हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद में यह अडानी ग्रुप का पहला निवेशक बना था. इस निवेशक का नाम राजीव जैन है. राजीव जैन के जीक्यूजी पार्टनर्स अडानी ग्रुप के  साथ में ऐसे चिपक कर बैठ गए कि आज उनको करोड़ों का फायदा हो रहा है. 

सुप्रीम कोर्ट ने अडानी-हिंडनबर्ग मामले से संबंधित याचिकाओं के एक समूह पर अपना फैसला सुनाया है. इस फैसले के बाद ही अडानी समूह में जीक्यूजी पार्टनर्स की हिस्सेदारी 40,470 करोड़ रुपये हो गई. जीक्यूजी ने 2 मार्च, 2023 को अडानी शेयरों में निवेश करना शुरू किया उस समय पर ग्रुप के चार शेयरों की कीमत 15,446.35 करोड़ रुपये थी.

अडानी ग्रुप की किस-किस कंपनी के है शेयर्स?

राजीव जैन जीक्यूजी पार्टनर्स के चेयरमैन और चीफ इंवेस्टमेंट ऑफिसर (CIO) हैं. उनकी फ्लोरिडा स्थित हेडक्वॉटर वाली प्राइवेट इक्विटी फर्म के पास में अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड, अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड, अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड, अडानी पावर लिमिटेड और अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के शेयर हैं. यह डाटा सितंबर तिमाही पर आधारित है. 

आज इंट्राडे में कितने शेयर का मालिक है ये शख्स?

आंकड़ों से पता चलता है कि GQG पार्टनर्स के पास बुधवार के इंट्राडे स्तर पर अडनी ग्रीन एनर्जी के 9,375.90 करोड़ रुपये के शेयर हैं. गोल्डमैन सैक्स ट्रस्ट II - गोल्डमैन सैक्स जीक्यूजी पार्टनर्स इंटरनेशनल अपॉर्चुनिटीज फंड के पास अडानी ग्रीन में 3,49,38,400.00 या 2.21 प्रतिशत हिस्सेदारी थी. इसके अलावा जीक्यूजी पार्टनर्स इमर्जिंग मार्केट्स इक्विटी फंड के पास अडानीनी ग्रीन एनर्जी में 2,12,93,947 शेयर या 1.34 प्रतिशत हिस्सेदारी थी.

अडानी पावर और पोर्ट्स में 9,367.99 करोड़ की हिस्सेदारी

GQG पार्टनर्स के पास में अडानी ग्रुप के 2 फंडों में करीब 9,367.99 करोड़ रुपये के शेयर्श थे. इसमें पहला फंड अडानी पावर का है, जिसमें GQG के पास करीब 8,352.08 रुपये और  अडानी पोर्ट्स के 8,259 करोड़ रुपये के शेयर्स हैं. 

अंबुजा सीमेंट और अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस में कितनी हिस्सेदारी?

जीक्यूजी पार्टनर्स (GQG Partners) इमर्जिंग मार्केट्स इक्विटी फंड के पास अंबुजा सीमेंट्स में 3,57,78,513 शेयर या 1.8 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत करीब 1,911 करोड़ रुपये है. गोल्डमैन सैक्स ट्रस्ट II (Goldman Sachs Trust Ii) - गोल्डमैन सैक्स जीक्यूजी पार्टनर्स (Goldman Sachs GQG Partners) इंटरनेशनल अपॉर्चुनिटीज फंड के पास अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस में 3,203.95 करोड़ रुपये के शेयर थे.

पिछले साल, राजीव जैन ने बिजनेस टुडे मैनजीन को बताया था कि उनकी PE फर्म ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद ग्रुप को और भी ज्यादा बारीकी से देखना शुरू कर दिया था. वह देखना चाहते थे कि संभावित रूप से क्या गलत हो सकता है और इसका कितना असर देखने को मिलेगा. 

2016 में शुरू की थी कंपनी

राजीव जैन इनवेस्टिंग फर्म GQG Partners के को-फाउंडर है. अगर उनकी कंपनी की बात की जाए तो वह लगभग 7 साल पुरानी है. यह कंपनी लगातार स्टॉक मार्केट में निवेश करती रही है. राजीव जैन की बात की जाए तो वह भारतवंशी है. राजीव जैन ने साल 1990 में मियामी यूनिवर्सिटी से एमबीए किया और अपनी आगे की पढ़ाई अमेरिका में की थी. साल 2002 में वह स्विस फर्म के सीईओ बन गए थे. इसके अलावा साल 2016 में उन्होंने GQG पार्टनर्स की शुरुआत की थी. 

Trending news