Property Price Hike: घर खरीदने वालों को बड़ा झटका! 8 शहरों में बढ़े प्रॉपर्टी के रेट्स, चेक करें क्या हो गई कीमतें
Advertisement
trendingNow11380283

Property Price Hike: घर खरीदने वालों को बड़ा झटका! 8 शहरों में बढ़े प्रॉपर्टी के रेट्स, चेक करें क्या हो गई कीमतें

Property Rates Hike: देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच में लगातार घरों की कीमतों में उछाल आ रहा है. देश के शीर्ष 8 शहरों में जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान घरों की कीमतों में औसत सालाना आधार पर 10 फीसदी तक का इजाफा हो गया है.

Property Price Hike: घर खरीदने वालों को बड़ा झटका! 8 शहरों में बढ़े प्रॉपर्टी के रेट्स, चेक करें क्या हो गई कीमतें

Property Price: अगर आपका भी घर खरीदने का प्लान है तो बुरी खबर है. देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच में लगातार घरों की कीमतों में उछाल आ रहा है. देश के शीर्ष 8 शहरों में जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान घरों की कीमतों में औसत सालाना आधार पर 10 फीसदी तक का इजाफा हो गया है. इसके अलावा संपत्तियों की मांग बढ़ने की वजह से कार्यालय के किराए में भी 13 फीसदी तक का इजाफा हो गया है. 

जारी की गई रिपोर्ट
संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक इंडिया ने की रिपोर्ट ‘भारतीय रियल एस्टेट- कार्यालय और आवास बाजार जुलाई-सितंबर-2022’ में यह निष्कर्ष निकाला गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु में 2022 कैलेंडर वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान औसत आवास मूल्य के साथ औसत कार्यालय किराये में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई.

बेंगलुरु में महंगे हुए घर
प्राथमिक आवास बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई-सितंबर तिमाही में बेंगलुरु में घरों की औसत कीमत 10 फीसदी बढ़कर 5,428 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 4,928 रुपये प्रति वर्ग फुट थी. वहीं, दिल्ली-एनसीआर के बाजार में भी घरों की कीमत आठ फीसदी बढ़कर 4,489 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई.

किस शहर में कितने बढ़े रेट्स?
आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई, पुणे, चेन्नई और हैदराबाद में आवासीय संपत्तियों की औसत कीमत में छह फीसदी की वृद्धि हुई है. यह क्रमश: 7,170 रुपये प्रति वर्ग फुट, 4,250 रुपये प्रति वर्ग फुट, 4,300 रुपये प्रति वर्ग फुट और 4,977 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई.

कोलकाता में भी 4 फीसदी बढ़ी कीमतें
कोलकाता में आवास कीमतें चार फीसदी बढ़कर 3,350 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गईं, जबकि अहमदाबाद में औसत मूल्य तीन फीसदी बढ़कर 2,885 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गया है. 

किराए में भी हुआ है इजाफा
नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के शीर्ष आठ शहरों में इस साल की तीसरी तिमाही में घरों की बिक्री 15 फीसदी बढ़कर 73,691 इकाई हो गई. एक साल पहले की समान तिमाही में कुल 64,010 घर बेचे गए थे. वहीं, जनवरी-सितंबर के दौरान बिक्री 40 फीसदी बढ़कर 2,32,396 पहुंच गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल अर्थव्यवस्था के खुलने और कर्मचारियों की कार्यस्थल पर धीरे-धीरे वापसी के साथ कार्यालय स्थल की बेहतर मांग से भी किराये में वृद्धि हुई है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news