Advertisement
photoDetails1hindi

Share Market में इंवेस्टमेंट करते वक्त ध्यान रखें ये बातें, कमा सकते हैं बढ़िया रिटर्न

Share Market Investment: शेयर बाजार में निवेशकों के लिए विशेष रूप से लंबी अवधि में शानदार रिटर्न लाने की क्षमता है. हालांकि, शेयर बाजार में पैसा कमाना उन शुरुआती लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है, जिन्हें बाजार के काम करने के तरीके के बारे में बहुत कम जानकारी है.

1/5

Investment Tips: शेयर बाजार में निवेशकों के लिए विशेष रूप से लंबी अवधि में शानदार रिटर्न लाने की क्षमता है. हालांकि, शेयर बाजार में पैसा कमाना उन शुरुआती लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है, जिन्हें बाजार के काम करने के तरीके के बारे में बहुत कम जानकारी है. जबकि सफलता के लिए कोई निश्चित फॉर्मूला नहीं है. बाजार पर कुछ अभ्यास से आपको सही निवेश रणनीति का पता लगाने में मदद मिल सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि बाजार में इंवेस्टमेंट करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

2/5

निवेश करने से पहले लक्ष्य निर्धारित करें- लक्ष्य-आधारित निवेश आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम करने में मदद कर सकता है. अपनी वित्तीय जरूरतों का आंकलन करें और उसके अनुसार अपने अल्पकालिक और दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करें. इससे आपको अपने निवेश की अवधि, लक्ष्य राशि और अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त निवेश मार्ग की पहचान करने में मदद मिलेगी.

3/5

शेयर बाजार की बुनियादी बातों को समझें- इससे पहले कि आप अपनी गाढ़ी कमाई को शेयर बाजार में निवेश करें, बुनियादी बातों से परिचित हो जाएं. जानें कि शेयर बाजार कैसे कार्य करता है, बाजार को क्या संचालित करता है, स्टॉक की कीमतों को क्या प्रभावित करता है, ट्रेडिंग और निवेश की रणनीतियां और बहुत कुछ. सूचित निवेश करने के लिए आपको कई तकनीकी शब्दावली से परिचित होने की भी आवश्यकता होगी. मूल बातें समझे बिना इसमें कूदने वाले निवेशक अपना पैसा खो सकते हैं. यदि आप अच्छा और लगातार रिटर्न चाहते हैं, तो अपनी शेयर बाजार यात्रा शुरू करने से पहले बाजार के बारे में जानें.

4/5

अनुसंधान और उचित परिश्रम का संचालन करें- निवेशक कभी-कभी उस कंपनी के बारे में शोध नहीं करते हैं जिसमें वे निवेश करना चाहते हैं. कुछ ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उनके पास समय की कमी होती है या वे प्रयास नहीं करना चाहते हैं. दूसरों को पता नहीं हो सकता है कि शोध कैसे करना है. लेकिन मौलिक अनुसंधान और तकनीकी विश्लेषण करना शेयर बाजार के निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण कदम हैं. वे मुनाफा बुक करने और नुकसान से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं.

5/5

मौलिक रूप से मजबूत कंपनियों का चयन करें- आपको मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनियों में निवेश करने पर विचार करना चाहिए. ऐसी कंपनियां न केवल लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देती हैं बल्कि निवेशकों को अधिक तरलता भी सुनिश्चित करती हैं. मौलिक रूप से मजबूत कंपनियों में भी शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव और उतार-चढ़ाव का सामना करने की क्षमता होती है. इस प्रकार वे निवेश के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित मार्ग हैं. म्यूचुअल फंड निवेशक लार्ज-कैप म्यूचुअल फंडों पर भी विचार कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़