Advertisement
trendingPhotos1306443
photoDetails1hindi

Bullet train Progress Report: Photos में देख‍िए बुलेट ट्रेन की प्रोग्रेस, कहां क‍ितना काम हुआ? रेलवे ने दी जानकारी

मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन का लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. प‍िछले द‍िनों रेल मंत्री प्रोजेक्‍ट की डेडलाइन पूछे जाने पर उन्‍होंने कहा था जब तक जमीन अध‍िग्रहण पूरा नहीं हो जाता तब तक इसकी सही जानकारी नहीं दी जा सकती.

1/5

अब रेलेव म‍िन‍िस्‍ट्री ने अपने ट्विटर और फेसबुक पेज पर मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (MAHSR) प्रोजेक्ट का मौजूदा स्टेटस शेयर (Bullet Train Progress Report) किया है. इसमें मंत्रालय की तरफ से बताया गया क‍ि कितने पिलर्स और कितने क‍िमी तक काम पूरा हो चुका है.

2/5

रेलवे की तरफ से साइट की एक्‍चुअल स्‍टेटस के साथ शेयर की गई जानकारी में बताया गया क‍ि जमीन अध‍िग्रहण का गुजरात में 98.8%, दादर और नगर हवेली में 100% और महाराष्‍ट्र में 75.25% काम पूरा हो चुका है. महाराष्‍ट्र में अभी सबसे ज्‍यादा भूम‍ि अध‍िग्रहण का काम रुका हुआ है.

3/5

प्रोग्रेस र‍िपोर्ट में यह भी बताया गया क‍ि अब तक 162 क‍िमी का पाइल‍िंग वर्क पूरा हो गया है. वहीं 79.2 क‍िमी का प‍ियर वर्क (घाट का काम) पूरा हो गया है. इसके अलावा साबरमती में पैसेंजर टर्मिनल हब का काम भी पूरा होने वाला है.

4/5

आपको बता दें बुलेट ट्रेन का 508.17 किमी लंबा नेटवर्क महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे और पालघर और गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, भरुच, वडोदरा, आनंद, खेड़ा और अहमदाबाद से होकर गुजरेगा. अहमदाबाद और मुंबई के बीच हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर 320 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जाएगी.

5/5

बुलेट ट्रेन पर‍ियोजना की कुल लागत 1.08 लाख करोड़ रुपये है. शेयरहोल्‍ड‍िंग पैटर्न के अनुसार केंद्र को एनएचएसआरसीएल को 10,000 करोड़ का भुगतान करना है. इस प्रोजेक्‍ट में गुजरात और महाराष्ट्र को भी 5-5 हजार करोड़ का भुगतान करना है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़