Mutual Fund Investment: 500 रुपये का इंवेस्टमेंट 15 साल में बना देगा करोड़पति! ये फॉर्मूला नहीं जाना तो हो जाएगी देर
Advertisement

Mutual Fund Investment: 500 रुपये का इंवेस्टमेंट 15 साल में बना देगा करोड़पति! ये फॉर्मूला नहीं जाना तो हो जाएगी देर

Mutual Fund: लंबी अवधि में म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेशक को कंपाउंडिंग लाभ प्राप्त करने में मदद करता है. इसलिए ज्यादातर म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेशक लंबी अवधि के निवेश के लिए जाते हैं. इसलिए यदि एक निवेशक के रूप में आपका लक्ष्य 1 करोड़ रुपये जमा करना है तो एक सरल और प्रभावी रणनीति है जिसका आप पालन कर सकते हैं.

Mutual Fund Investment: 500 रुपये का इंवेस्टमेंट 15 साल में बना देगा करोड़पति! ये फॉर्मूला नहीं जाना तो हो जाएगी देर

SIP: म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए निवेश करना आजकल काफी आम हो गया है. हालांकि इसमें अगर सही तरीके से और अनुशासित तरीके से इंवेस्टमेंट किया जाए तो काफी फायदा मिल सकता है और लंबे वक्त में एक अच्छा फंड भी बनाया जा सकता है. आज हम एक ऐसे ही शानदार फॉर्मूले की बात करेंगे, जिसको अपनाकर म्यूचुअल फंड से करोड़पति भी बना जा सकता है. आइए जानते हैं...

म्यूचुअल फंड
लंबी अवधि में म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेशक को कंपाउंडिंग लाभ प्राप्त करने में मदद करता है. इसलिए ज्यादातर म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेशक लंबी अवधि के निवेश के लिए जाते हैं. इसलिए यदि एक निवेशक के रूप में आपका लक्ष्य 1 करोड़ रुपये जमा करना है तो एक सरल और प्रभावी रणनीति है जिसका आप पालन कर सकते हैं और वो है 15x15x15 का नियम.

म्यूचुअल फंड का 15x15x15 नियम क्या है?
म्यूचुअल फंड के 15x15x15 नियम में 15% वार्षिक रिटर्न देने वाले फंड में 15 साल की अवधि के लिए हर महीने 15,000 का निवेश करना शामिल है. इसका मतलब है कि आपको महीने के 30 दिन के हिसाब से हर दिन 500 रुपये का इंवेस्टमेंट करना होगा और ये इंवेस्टमेंट 15 साल तक करना होगा.

एसआईपी
सरल शब्दों में कहें तो इस फॉर्मूले के तहत 15 साल के लिए हर महीने 15,000 रुपये की एसआईपी कराई जाती है, जो औसत 15% चक्रवृद्धि वार्षिक रिटर्न (कंपाउंडिंग रिटर्न) अर्जित करता है, तो आप इससे 1 करोड़ रुपये जमा करने में सक्षम होते हैं. इसके तक 15 हजार हर महीने इंवेस्टमेंट करने से 15 साल में 27 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट आपके जरिए किया जाएगा.

कंपाउंडिंग क्या है?
कंपाउंडिंग आपके ब्याज पर ब्याज अर्जित करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है, जिससे समय के साथ आपके निवेश में शानदार इजाफा होता है. 15% वार्षिक रिटर्न देने वाले स्टॉक में 15 साल के लिए प्रति माह सिर्फ 15000 रुपये का निवेश करके आप ₹1,00,27,601 का फंड जमा कर सकते हैं. दूसरे शब्दों में आपने केवल 27 लाख रुपये के इंवेस्टमेंट पर 73 लाख का मुनाफा इस तरह से कमा लेंगे.

जरूर पढ़ें:                                                                             

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news