LIC Best Policy: एक बार प्रीमियम और उम्र भर चाहिए पेंशन तो एलआईसी की इस स्कीम में फौरन करें अप्लाई
Advertisement

LIC Best Policy: एक बार प्रीमियम और उम्र भर चाहिए पेंशन तो एलआईसी की इस स्कीम में फौरन करें अप्लाई

LIC Policy: एलआईसी (LIC) एक ऐसी स्‍कीम लेकर आई है. जिसके तहत आप हर महीने 12 हजार रुपये तक का रिटर्न प्राप्‍त कर सकते हैं. इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इस स्‍कीम में जिदंगी भर रिटर्न की गारंटी (Guaranteed Return) होती है. यानी एक जैसा अमाउंट आपको हर महीने मिलता रहेगा.

सरल पेंशन योजना

LIC Saral Pension Plan: अगर आप 40 साल की उम्र से ही पेंशन (Pension) लेना चाहते हैं तो ये पॉलिसी आपके काम की है. एलआईसी एक नई स्‍कीम (Lic Scheme) लेकर आया है इसके तहत आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होता है. उसके बाद आपको पेंशन मिलने लगती है. इस खास स्कीम का नाम LIC सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojna) है. आज हम आपको बताएंगे इस योजना के बारे में विस्तार से. साथ ही आपको बताएंगे इसमें निवेश करने के तरीके के बारे में. तो फिर बिना देरी किए डालिए इस खबर पर नजर.  

सबसे पहले जानते हैं स्‍कीम के बारे में 

LIC की इस स्‍कीम को लेने के लिए आपको  एक बार प्रीमियम देना होगा उसके बाद आपको उम्र भर पेंशन मिलती रहेगी. अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके बाद उसके नॉमिनी को निवेश की राशि वापस दे दी जाती है. इस प्‍लान की खास बात यह है कि इसमें पूरी जिंदगी एक जैसा रिटर्न मिलता रहता है. इस स्‍कीम में निवेश के लिए न्यूनतम उम्र 40 साल और अधिकतम उम्र 80 साल है. इस स्‍कीम को कोई शख्स अकेले खरीद सकता है या  पति-पत्नी साथ मिलकर भी इस योजना में निवेश कर सकते हैं. पॉलिसी होल्‍डर 6 महीने बाद इस पॉलिसी को कभी भी सरेंडर कर सकते हैं.    

ऐसे मिलती है पेंशन 

एलआईसी सरल पेंशन योजना में पेंशन लेने के चार ऑप्‍शन होते हैं. ग्राहक मंथली, क्‍वॉर्टरली, छमाही या सालना पेंशन ले सकते हैं. इसमें मंथली पेंशन न्यूनतम 1000 रुपये, क्‍वॉर्टरली पेंशन न्यूनतम 3,000 रुपये, छमाही पेंशन न्यूनतम 6,000 रुपये और सालाना पेंशन न्यूनतम 12,000 रुपये की होगी. इस स्‍कीम में अधिकतम पेंशन राशि की कोई सीमा नहीं है. उदाहरण के लिए अगर आप 42 साल की उम्र में निवेश करते हैं और आप 20 लाख रुपये की एन्युटी खरीद रहे हैं, तो आपको 12,388 रुपये हर महीने की पेंशन मिलेगी.

6 महीने बाद लोन की सुविधा 

इस स्‍कीम में लोन की सुविधा भी मिलती है. ग्राहक स्‍कीम को खरीदने के छह महीने बाद लोन के लिए आवेदन कर सकता है. इसके अलावा आपको किसी बीमारी के इलाज के लिए पैसों की जरूरत है, तो आप पॉलिसी में जमा पैसा वापस निकाल सकते हैं. पॉलिसी को सरेंडर करने पर ग्राहक को बेस प्राइस का 95% हिस्सा वापस मिल जाता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news