Indian Railways: बड़ी खुशखबरी! अश्विनी वैष्णन ने कहा अब से इस ट्रेन में सिर्फ इतना देना होगा किराया, चेक करें लिस्ट
Advertisement
trendingNow11378578

Indian Railways: बड़ी खुशखबरी! अश्विनी वैष्णन ने कहा अब से इस ट्रेन में सिर्फ इतना देना होगा किराया, चेक करें लिस्ट

Indian Railways Update: रेलवे ने तीसरी वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन कर दिया है. अगर आप भी इस ट्रेन में सफर करने का प्लान बना रहे हैं तो आप उससे पहले जान लें कि आपको कितना किराया देना होगा.

Indian Railways: बड़ी खुशखबरी! अश्विनी वैष्णन ने कहा अब से इस ट्रेन में सिर्फ इतना देना होगा किराया, चेक करें लिस्ट

Vande Bharat Train: वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat news) को लेकर रेलवे विभाग की ओर से बड़ी जानकारी दी गई है. रेलवे ने तीसरी वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन कर दिया है. अगर आप भी इस ट्रेन में सफर करने का प्लान बना रहे हैं तो आप उससे पहले जान लें कि आपको कितना किराया देना होगा. रेलवे विभाग की ओर से किराए की लिस्ट जारी कर दी गई है. 

पहले से चल रही हैं 2 ट्रेनें
रेलवे की ओर से देश की तीसरी वंदेभारत एक्सप्रेस गांधीनगर-मुंबई के बीच में चलाई जाएगी. इससे पहले पीएम मोदी  फरवरी और अक्टूबर, 2019 में भी 2 ट्रेनों का उद्घाटन कर चुके हैं. ये 2 ट्रेनें नई दिल्ली से वाराणसी और कटरा के बीच चलती हैं. 

कितने समय में कितनी दूरी होती है तय
गांधीनगर-मुंबई एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करने वाले यात्री 6 घंटे और 30 मिनट में करीब 540 किमी की दूरी तय करते हैं. वहीं, वंदे भारत 2.0 129 सेकंड में 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है. 

रविवार को नहीं चलेगी ट्रेन
इस ट्रेन का संचालन रविवार को छोड़कर सभी दिन होगा. वंदे भारत एक्सप्रेस गांधीनगर राजधानी और मुंबई सेंट्रल के बीच हफ्ते में 6 दिन चलेगी. 

वंदे भारत 2.0 में हैं कितनी सीटें?
इस ट्रेन में करीब 16 कोच हैं, जिसमें 1128 यात्री बैठकर सफर कर सकते हैं. रेलवे ने बताया है कि इस ट्रेन में एसी चेयर कार (सीसी) और एक्जीक्यूटिव चेयर कार (ईसी) सीटों की सुविधा यात्रियों को मिलेगी. अगर आप एक्जीक्यूटिव वाली चेयर कार में ट्रैवल करते हैं तो आपको 180 डिग्री घूमने की सुविधा भी सीट में मिलेगी. 

कितने रुपये का है ट्रेन का टिकट?
अगर किराए की बात की जाए तो रेलवे ने बताया है कि मुंबई और गांधीनगर आने-जाने वाले यात्रियों के लिए चेयर क्लास में यात्रा करने पर 1,385 रुपये और एक्जीक्यूटिव श्रेणी की यात्रा के लिए 2,505 रुपये टिकट के देने होंगे. अगर यात्रा के बेस फेयर की बात की जाए तो वह गांधीनगर से मुंबई का 974 रुपये और मुंबई से गांधीनगर का 975 रुपये है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news