Vande Bharat: खुशी से झूम उठेंगे यात्री! वंदे भारत ट्रेन को लेकर आई ये गुड न्यूज
Advertisement
trendingNow11666601

Vande Bharat: खुशी से झूम उठेंगे यात्री! वंदे भारत ट्रेन को लेकर आई ये गुड न्यूज

Fastest Trains in India: पीएम मोदी ने भारत में 400 वंदे भारत ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. अब रेलवे इस लक्ष्य को पूरा करने की तैयारियों में जुट गई है. इसके लिए तीन फैक्ट्रियों में वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया जाएगा. 

Vande Bharat: खुशी से झूम उठेंगे यात्री! वंदे भारत ट्रेन को लेकर आई ये गुड न्यूज

Vande Bharat News: पटरियों पर जल्दी ही और भी कई वंदे भारत सेमी हाई स्पीड ट्रेनें दौड़ती नजर आएंगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे ने 120 नई आधुनिक ट्रेनें बनाने की कवायद शुरू कर दी है. अभी रेलवे 14 वंदे भारत ट्रेनों को चला रहा है. ये नई ट्रेनें महाराष्ट्र के लातूर में बनाई जाएंगी. रिपोर्ट्स में कहा गया कि 120 आधुनिक वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण अगस्त 2023 से शुरू हो जाएगा. लातूर में एक फैक्ट्री लगाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 600 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है. अभी 120 ट्रेनों के लिए टेंडर प्रोसेस अंतिम दौर में चल रही है.

400 वंदे भारत ट्रेनें चलाने का किया था ऐलान

उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा. केंद्रीय राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने रविवार को इस फैक्ट्री का मुआयना करने के अलावा तैयारियों की समीक्षा की. बता दें कि पीएम मोदी ने भारत में 400 वंदे भारत ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. अब रेलवे इस लक्ष्य को पूरा करने की तैयारियों में जुट गई है. इसके लिए तीन फैक्ट्रियों में वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया जाएगा. ये तीन फैक्ट्रियां हैं- लातूर रेल कोच फैक्ट्री, रायबरेली मॉडर्न कोच फैक्ट्री और चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF). रेलवे का लक्ष्य साल 2023-24 में 67 ट्रेनें बनाने का है.

दूसरी ओर, ग्रेटर नोएडा सेक्टर 10 में वंदे भारत रेल के लिए कोच बनाने की तैयारी हो रही है. पश्चिम बंगाल में वंदे भारत ट्रेन के कोच और पहिए बनाने वाली कंपनी टीटागढ़ वैगंस लिमिटेड और रामकृष्णा फॉरगिंग्स लिमिटेड कंपनी के अधिकारियों ने यमुना अथॉरिटी के अधिकारियों से मुलाकात कर 100 एकड़ जगह मांगी है. टीटागढ़ वैगंस लिमिटेड के वित्त निदेशक अनिल कुमार अग्रवाल और रामा कृष्णा फॉरगिंग्स लिमिटेड के चीफ फाइनेंस अधिकारी ललित कुमार खेतान ने यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह से मुलाकात की है. अधिकारियों के मुताबिक उनकी कंपनियां पश्चिम बंगाल में हर साल 800 रेल कोच बना रही हैं, इसके अलावा रेल पहिए भी बनाए जा रहे हैं. अब यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में रेल कोच बनाने की फैक्ट्री लगाना चाहते हैं. इसके लिए उन्हें 100 एकड़ जमीन की जरूरत पड़ेगी. कंपनी पहले चरण में 7000 करोड़ रुपये और कुल 25000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी.

25 को पीएम दिखाएंगे हरी झंडी

गौरतलब है कि पीएम मोदी 25 अप्रैल को तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. सुबह 5 बजकर 20 मिनट पर यह ट्रेन त्रिवेंद्र सेंट्रल से रवाना होकर दोपहर 1 बजकर 25 मिनट पर कासरगोड़ पहुंचेगी. इसके बाद दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर यह त्रिवेंद्रम सेंट्रल के लिए रवाना होगी और 10 बजकर 35 मिनट पर पहुंचेगी. यह ट्रेन इस रूट पर गुरुवार को नहीं चलेगी. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर | आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी |

Trending news